Karnataka Boy Paraded Naked : एक विद्यार्थी को अन्य विद्यार्थियों ने नग्न कर मारा तथा उसका जुलूस निकाला !

कलबुर्गी (कर्नाटक) में डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा की पूजा करते समय उसमें सहभागी न होने का प्रकरण !

कलबुर्गी (कर्नाटक) – यहां डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का पूजन किया जा रहा था । जिसमें सहभागी न होने के कारण एक विद्यार्थी को नग्न कर मारा गया । इस विद्यार्थी के हाथ में डॉ. अंबेडकर का छायाचित्र देकर उसे शहर में घुमाया गया । इस घटना का वीडियो सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित हुआ ।

कलबुर्गी के एक महाविद्यालय में पढने वाले कुछ विद्यार्थियों ने २५ जनवरी के दिन छात्रावास में डॉ. अंबेडकर की पूजा का आयोजन किया था । पीडित विद्यार्थी भी इसी छात्रावास में रहता है । उसे पूजा में उपस्थित रहने के लिए बताया गया था; लेकिन विद्यार्थी ने व्यक्तिगत कारण से सहभागी होने से मना किया । इस कारण उसे नग्न कर मारा गया तथा फिर रास्ते पर घुमाया गया । पुलिस के वहां पहुंचने पर मारपीट करने वाले विद्यार्थी भाग गए । इस प्रकरण में अपराध प्रविष्ट कर पुलिस आरोपी विद्यार्थियों को ढूंढ रही है ।

संपादकीय भूमिका

  • विद्यालय तथा महाविद्यालय में विद्यार्थी पढने के लिए एवं अच्छे संस्कार सीखने के लिए जाते हैं; लेकिन इसके विपरीत जब वे कुछ करते हैं, तो इसके लिए विद्यालय एवं महाविद्यालय उत्तरदायी है !
  • संविधान हमें विचार स्वतंत्रता देता है, साथ ही लोकतांत्रिक ढंग से विरोध करना सिखाता है । यदि विद्यार्थी ऐसी निंदनीय कृति कर संविधान का इस प्रकार से अपमान करते हैं तो डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को यह अच्छा लगेगा क्या ?