Maldives India Crisis : मालदीव की ओर से भारत के साथ आदान-प्रदान के सभी कार्यक्रम रद्द !

मालदीव के राष्ट्रपति मोइज्जूऔर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

माले (मालदीव) – चीन का समर्थन करनेवाली मालदीव की सरकार ने भारत के साथ सभी लेन-देन के (‘एक्स्चेंज’के ) कार्यक्रम रद्द करने का निर्णय लिया है । भारत एवं मालदीव के मध्य सैन्य, स्वास्थ्य, सांस्कृतिक एवं समुद्री शोधकार्य से संबंधित आदान-प्रदान के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं । मालदीव की सरकार ने राष्ट्रपति मोइज्जू की चीन यात्रा के उपरांत भारत के साथ के इन सभी कार्यक्रमों को रद्द करने का निर्णय लिया है । राष्ट्रपति मोइज्जू ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ १० से अधिक समझौते किए हैं ।

कुछ दिन पूर्व मालदीव के मंत्रियों एवं नेताओं के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अभद्र भाषा में आलोचना किए जाने के पश्चात भारतीय नागरिकों ने तीव्र क्षोभ व्यक्त किया था । इसके फलस्वरूप मालदीव जानेवाले भारतीय पर्यटकों की संख्या ५६ प्रतिशत घट गई । जनवरी २०२३ में १८ सहस्र ६१२ भारतीय पर्यटक मालदीव गए थे; परंतु जनवरी २०२४ में मालदीव जानेवाले भारतीय पर्यटकों की संख्या केवल ८ सहस्र ११० है ।

संपादकीय भूमिका 

भारतद्वेषी चीन का पक्ष लेकर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू अपने देश को संकट की खाई में ढकेल रहे हैं । इससे मालदीव का आत्मघात ही होनेवाला है, यह आनेवाला समय उन्हें दिखा देगा, इसमें कोई संदेह नहीं है !