Iran Strike Pakistan : ईरान द्वारा पाकिस्तान के बलुचिस्तान प्रांत के आतंकवादी संगठन के अड्डे पर आक्रमण !

तेहरान (ईरान) – ईरान ने पाकिस्तान के बलुचिस्तान प्रांत के जिहादी संगठन ‘जैश उल अदल’ के २ अड्डों पर मिसाइल और ड्रोन द्वारा आक्रमण किया । पाकिस्तान ने दावा किया है कि, इसमें २ बालकों की मृत्यु हुई, तो २ बालिकाएं घायल हुई । पाकिस्तान ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है कि वहां पर कोई आतंकवादी अड्डे थे और उसमें आतंकवादी मारे गए । पाकिस्तान ने इस घटना के संदर्भ में ईरान के अधिकारियों को बुलाया है । उन्हें बताया गया है कि, ‘परिणामों का पूर्ण दायित्व ईरान का होगा ।’

१. ईरान की सरकारी समाचार संस्था ‘मेहर’ के अनुसार कुहे सब्ज क्षेत्र में जैश उल अदल का यह अड्डा सबसे बडे अड्डों में से एक है । इस आक्रमण के विषय में पाकिस्तान ने निवेदन प्रसारित किया है । पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ईरान द्वारा हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया जाने से हमने तीव्र शब्दों में निषेध व्यक्त किया है । यह घटना पूर्णरुप से अस्वीकरणीय है तथा इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं ।

२. ईरान ने इस आक्रमण के पहले इराक के अर्ध-स्वायत्त कुर्दिस्तान प्रदेश के इजरायल के मोसाद नामक गुप्तचर संगठन के मुख्यालय पर आक्रमण किया था । इसके अतिरिक्त इस्लामिक स्टेट के विरुद्ध सीरिया में भी आक्रमण किया था ।

संपादकीय भूमिका 

पाकिस्तान एक आतंकवादी देश है, ऐसी अधिकृत घोषणा रुप संसार के सभी देशों को करनी चाहिए । इस माध्यम से सभी देशों को पाकिस्तान का सभी प्रकार से बहिष्कार करना चाहिए, तभी वह ठिकाने पर आएगा !