Dawood Ibrahim : दाऊद इब्राहिम पर कराची में अज्ञात व्यक्ति द्वारा विषप्रयोग !

  • चिकित्सालय में हो रहे हैं उपचार !

  • भारतीय तंत्रों द्वारा अब तक स्वीकृति नहीं !

कुख्यात जिहादी आतंकवादी दाऊद इब्राहिम

नई देहली – कुख्यात जिहादी आतंकवादी दाऊद इब्राहिम पर विषप्रयोग किया गया है, इसलिए उसे पाकिस्तान के कराची में चिकित्सालय में भरती किया गया है । ‘उसका स्वास्थ्य चिंताजनक है’, ऐसा कहा जा रहा है । इस संदर्भ में पाकिस्तान के प्रसारमाध्यमों द्वारा समाचार प्रसारित किया गया है; परंतु पाकिस्तान अथवा भारत के अन्वेषण तंत्रों ने इसकी स्वीकृति नहीं दी है । पाकिस्तान में इस समाचार के उपरांत इंटरनेट बंद किया गया है । इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि यह घटना सत्य हो सकती है । दाऊद को विष देने की घटना २ दिन पहले हुई, ऐसा बताया जा रहा है । चिकित्सालय के बाहर बडा पुलिस प्रबंध किया गया है । चिकित्सालय के उपरी तल्ले पर वह अकेला ही है, ऐसा बताया जा रहा है । इस तल्ले पर केवल उसके परिवार के सदस्य ही जा सकते हैं । मुंबई पुलिस भी इस घटना पर ध्यान दे रही है । दाऊद के मुंबई स्थित संबंधियों से जानकारी प्राप्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं ।

दाऊद इब्राहिम भारत का फरार आतंकवादी है । राष्ट्रीय अन्वेषण तंत्र ने उसकी जानकारी देनेवाले के लिए २५ लाख रुपयों का पुरस्कार रखा है । संयुक्त राष्ट्रों ने भी दाऊद को ‘जागतिक आतंकवादी’ घोषित किया है । वर्ष १९९३ में मुंबई में हुई बमविस्फोट की शृंखला में उसकी महत्त्वपूर्ण भूमिका थी । इन बमविस्फोटों में २५७ लोग मृत, तो ७०० लोग घायल हुए थे ।

पाकिस्तान के सामने समस्या खडी ! – अधिवक्ता उज्ज्वल निकम

इस समाचार के संदर्भ में अधिवक्ता उज्ज्वल निकम ने कहा कि अब पाकिस्तान के सामने समस्या खडी हुई है; क्योंकि अब तक पाकिस्तान की ओर से परवेझ मुशर्रफ सहित सभी ने दृढता से कहा था कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में नहीं रहता है । पाकिस्तान के लिए यही बात समस्या हो गई है; क्योंकि अब पाकिस्तान ऐसा दावा नहीं कर पाएगा कि, ‘दाऊद पर भारत ने विषप्रयोग किया’; क्योंकि ‘दाऊद पाकिस्तान की भूमि में है ही नहीं’, ऐसी अधिकृत भूमिका पाकिस्तान ने ही अपनाई थी ।

पाकिस्तान की सेना और आई.एस्.आई. का षड्यंत्र होने की चर्चा !

पाकिस्तान में पीछले कुछ महीनों से भारत विरोधी जिहादी आतंकवादियों की गोली मारकर अथवा विष देकर हत्याएं की जा रही हैं । ‘ये हत्याएं कौन कर रहा है ?’, इसकी कोई जानकारी अथवा किसी आरोपी को बंदी बनाए जाने की बात सामने नहीं आई है । इसलिए इसके पीछे पाकिस्तान की सेना और गुप्तचर संगठन आई.एस्.आई. है, ऐसी चर्चा की जा रही है । ‘इन आतंकवादियों की देखभाल तथा उनको सुरक्षा देना पाकिस्तान को संभव न होने से पाकिस्तान स्वयं ही उनकी हत्या कर रहा है’, ऐसा कहा जा रहा है । ऐसा दावा किया जा रहा है कि, ‘शेष बडे आतंकवादियों की भी हत्या पाकिस्तान कर सकता है ।’ इस विषय पर भारतीय गुप्तचर तंत्रों द्वारा अब तक कोई वक्तव्य नहीं दिया गया है ।