(और इनकी सुनिए…) ‘दक्षिण एशिया के एक देश को पारंपरिक हथियारों की अत्यंत सहजता से आपूर्ति !’ – मुहम्मद उस्मान इकबाल जादून, पाकिस्तान

भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हथियार मिलते हैं, इसलिए पाकिस्तान को लगी मिर्ची

मुहम्मद उस्मान इकबाल जादून

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – भारत का नाम लिए बिना संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान ने पुनः एक बार भारत के विरुद्ध राग आलापना आरंभ कर दिया है । संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत मुहम्मद उस्मान इकबाल जादून ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि दक्षिण एशिया के एक देश को पारंपरिक हथियारों की अत्यंत सहजता से आपूर्ति हो रही है । यह चिंताजनक है; इससे अस्थिरता बढती जा रही है ।

जादून ने आगे कहा कि दक्षिण एशिया में असमान विकास दर स्पष्ट है । उसमें एक देश द्वारा सेना पर अन्य देशों की तुलना में अधिक व्यय होते दिखाई देता है । इस कारण अनेक वर्षों से चल रहे विवाद पर समाधान ढूंढने में अडचनें निर्माण हो सकती हैं । इसलिए अणु-हथियार संपन्न देशों के मध्य संघर्ष भी हो सकता है । जादून संयुक्त राष्ट्र में ‘शांति के लिए हथियारों का दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के कारण उत्पन्न संकट एवं उस पर उपाय’ विषय पर ऐसा बोल रहे थे ।

संपादकीय भूमिका 

पाकिस्तान अधिकृत जिहादी आतंकियों से दो दो हाथ करने के लिए भारत ने आक्रामक कूटनीति की रचना की । इसलिए अब यदि पाकिस्तान को जलन हो रही हो, तो इसमें आश्‍चर्य कैसा !