Putin On PM Modi : प्रधानमंत्री मोदी को राष्ट्रहितों के निर्णय पर धमकाया नहीं जा सकता ! – रशिया के राष्ट्रपति पुतिन 

रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी

नई देहली – प्रधानमंत्री मोदी को राष्ट्रहितों के निर्णय पर धमकाया नहीं जा सकता अथवा कुछ भी करने के लिए विवश नहीं किया जा सकता, ऐसे शब्दों में रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की ।

‘प्रधानमंत्री मोदी ही रसिया और भारत के बीच संबंधों के सूत्रधार हैं’, ऐसा भी पुतिन ने कहा । वह माॅस्को में आयोजित १४ वें ‘वीटीबी इन्वेस्टमेंट फोरम’ के ‘रशिया कॉलिंग’ इस कार्यक्रम में बोल रहे थे । पुतिन ने इसके पहले भी अनेकों बार प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की है ।

पुतिन ने आगे कहा कि, रशिया और भारत के बीच संबंध सतत विकसित हो रहे हैं और इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी की नीतियां हैं । सच कहे तो भारतीय जनता के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने के विषय में मोदी द्वारा ली कठोर भूमिका का मुझे कभी-कभी आश्चर्य लगता है ।

पुतिन द्वारा भारत और प्रधानमंत्री मोदी के संबंध में इसके पूर्व किए हुए विधान

१. पश्चिमी देशों को भारत और रशिया के बीच द्वेष निर्माण करने का प्रयास नहीं करना चाहिए । ऐसा करना निरर्थक है; कारण भारत यह एक स्वतंत्र देश है तथा वह वहां के नागरिकों के हितों के लिए काम करता है ।

२. पश्चिमी देश प्रत्येक देश के लिए शत्रु निर्माण करने का प्रयास कर रहे हैं, जो उनके साथ सहमत नहीं; परंतु भारत सरकार अपने देश के हितों के लिए स्वतंत्र रूप से काम कर रही है ।

३. प्रधानमंत्री मोदी अत्यधिक बुद्धिमान व्यक्ति हैं । उनसे हमारे अच्छे राजकीय संबंध हैं । मोदी के नेतृत्व में भारत तेज गति से विकसित हो रहा है । यह दोनों देशों के हित में है ।

४. हमें अपने मित्र देश भारत का अनुसरण करना चाहिए । वे देश में ही वाहन बनाते हैं और प्रयोग करते हैं । किस वर्ग का अधिकारी कौन सी गाडियां चला सकता है , यह हमें तय करना चाहिए, जिससे वे देशांतर्गत गाडियों का प्रयोग करेंगे ।

५. भारत ऐसा देश है, जो कंपनियों को उनके देश में आकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है । हमारे विशेष मित्र प्रधानमंत्री मोदी ने अनेक वर्षों पूर्व ‘मेक इन इंडिया’ योजना प्रारंभ की थी । आज भारत की अर्थव्यवस्था पर इसका परिणाम स्पष्ट दिखाई दे रहा है ।

६. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने विकास के क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है । भारत का भविष्य उज्जवल है । उनकी ‘मेक इन इंडिया’ की कल्पना अर्थव्यवस्था और मूल्यों की दृष्टि से परिपूर्ण है ।

७. भविष्य भारत का है; कारण वहां का लोकतंत्र यह विश्व का सबसे बडा लोकतंत्र है । यह प्रत्येक भारतीय के लिए अभिमान की बात है । अपने लोगों के हितों की रक्षा कैसे करनी है, यह उन्हें अच्छे से ज्ञात है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे लोगों में से एक हैं, जो स्वतंत्र विदेश नीति चलाने में विशेषज्ञ हैं ।