‘हिन्दुत्व’ शब्द के लिए प्रयुक्त किए जानेवाले ‘हिन्दुइज्म’ शब्द का उपयोग रोका जाएगा !

  • ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ में प्रस्ताव पारित !

  • ‘हिन्दुनेस’, शब्द प्रयुक्त किया जाएगा !


बैंकाक (थाईलैंड) – ‘हिन्दुत्व’ के स्थान पर अंग्रेजी में ‘हिन्दुइज्म’ शब्द प्रयुक्त किया जाना, हिन्दुत्व की अच्छाई पर एक प्रकार से आक्रमण ही है । ‘हिन्दुत्व’ को ‘हिन्दुनेस’ भी कहा जा सकता है, ऐसा प्रस्ताव यहां पर आयोजित ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ में पारित किया गया ।

इस प्रस्ताव में आगे कहा है कि,

१. ‘हिन्दू’ शब्द ‘सनातन’ नामक शाश्वत को दर्शाता है । धर्म का अर्ध है, ‘जो स्थायी है ।’ जो शाश्वत रुप में सबकुछ धारण करता है, जिसमें एक व्यक्ति, परिवार, समाज और निसर्ग है, जो हिन्दू धर्म का प्रतीक है । ‘हिन्दुइज्म’ पूर्णतः अलग है; क्योंकि इसमें ‘इज्म’ शब्द जोडा गया है । वह दमननीति और भेदभाव का प्रतीक है ।

२. १९ वी शताब्दि के मध्य में अमेरिका में ‘इज्म’ इस शब्द का उपयोग आध्यात्मिक, धार्मिक और सामाजिक परिवर्तन के आंदोलन को अपमानजनक पद्धति से दर्शाने के लिए किया गया था । वर्ष १८७७ में ईसाई सोसायटी ने उनके पुस्तक में पहली बार यह शब्द प्रयुक्त किया । बौद्धिक दृष्टि से यह अनुचित है । पीछले १५० वर्षाें में हो रही हिन्दू विरोधी गतिविधियों के लिए यह शब्द उत्तरदायी है ।

३. हमारी पीछली पीढी ने ‘हिन्दुइज्म’ की तुलना में ‘हिन्दुत्व’ शब्द के उपयोग को प्राथमिकता दी; क्योंकि ‘हिन्दुत्व’ शब्द अधिक उपयुक्त है और ‘हिन्दू’ शब्द का अर्थ भी इसमें समाविष्ट है । हिन्दुत्व का अंग्रेजी अर्थ ‘हिन्दुनेस’ है ।

४. सार्वजनिक चर्चाओं में कुछ शिक्षा विशेषज्ञ और बुद्धिवादी हिन्दुत्व को हिन्दू धर्म के विरुद्ध और नकारात्मक स्तर पर चित्रित करते रहते हैं । इन में से कुछ लोग ‘अज्ञानता के कारण किया’, ऐसा कहते हैं; परंतु अधिकांश लोग हिन्दू धर्म के संदर्भ में उनके द्वेष और पूर्वाग्रह के कारण हिन्दुत्वविरोधी होते हैं ।

५. राजनीति और व्यक्तिगत पूर्वाग्रह के कारण से प्रेरित राजनेता सनातन धर्म का सदैव विरोध करनेवालों के गुट में सम्मिलीत हुए हैं ।