‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्साहन देने के लिए अच्छा काम कर रहे हैं !

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा !

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मॉस्को (रूस) – रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को प्रोत्साहन देने के लिए अच्छा कार्य कर रहे हैं । वे पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे ।

पुतिन ने कहा,

१. पहले हमारे देश में चौपहिया वाहन नहीं बनते थे; किंतु अब हम इन्हें बनाते हैं । यह सच है कि ऑडी एवं मर्सिडीज जैसे वाहनों की तुलना में उनकी गुणवत्ता अल्प है; किंतु समस्या ये नहीं है । हमें रूस निर्मित वाहनों का उपयोग करना चाहिए ।

२. हमें अपने मित्र देश भारत का अनुकरण करना चाहिए । वे देश में ही वाहनों का निर्माण एवं उपयोग कर रहे हैं । हमें यह तय करना चाहिए कि किस वर्ग के अधिकारी कौन से वाहन चला सकते हैं, जिससे वे स्वदेशी वाहनों का उपयोग कर पाएं ।

  • अंतरराष्ट्रीय आर्थिक राजमार्ग से रूस भी लाभान्वित होगा ! – पुतिन

  • उनका निरीक्षण था कि इससे अमेरिका को कोई विशेष लाभ नहीं होगा !

‘जी-२०’ सम्मेलन में भारत, अमेरिका, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ आदि ने एक अंतरराष्ट्रीय आर्थिक राजमार्ग बनाने का निर्णय लिया । इस पर पुतिन ने भी प्रतिक्रिया दी है । पुतिन ने कहा कि प्रस्तावित भारत-मध्य-पूर्व-यूरोप-अमेरिका आर्थिक राजमार्ग से रूस को कोई हानि नहीं होगी, अपितु लाभ ही होगा । इस राजमार्ग से रूस को बुनियादी ढांचा विकसित करने में सहायता मिलेगी । इस प्रकल्प पर लंबे समय से चर्चा चल रही थी । अंतिम समय में समझौते में अमेरिका सम्मिलित हुआ किंतु मेरी राय में इस प्रकल्प से अमेरिका को अधिक लाभ नहीं होगा ।