अमेरिका ने चीन को दी भडकाऊ कृत्य न करने की चेतावनी !

फिलीपींस एवं दक्षिण चीन सागर के मध्य तनाव बढ गया है

दक्षिण चीन सागर

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – दक्षिण चीन सागर एवं फिलीपींस के मध्य तनाव बढ गया है तथा अमेरिका ने इस संबंध में चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन को भडकाऊ एवं असुरक्षित कृत्य नहीं करने चाहिए । फिलीपींस का एक तट रक्षक पोत दक्षिण चीन सागर के स्प्रेटली द्वीप (टापू) के निकट से जा रहा था, फिलीपींस ने ऐसा आरोप लगाया है कि सामने से एक चीनी जहाज उसको टक्कर देने के उद्देश्य से आगे बढ रहा था । दूसरी ओर चीन ने फिलीपींस पर ही भडकाऊ कृत्य करने का प्रत्यारोप लगाया है । इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका ने चीन का विरोध किया ।

१. फिलीपींस का कहना है कि उसकी नौका सागर क्षेत्र में पहरा देने का काम करती थी, जो किसी भी हालत में भडकाऊ कार्यवाही नहीं है ।

२. अमेरिका के गृह विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने इस घटना के संदर्भ में कहा है कि चीन अन्य देशों को कष्ट एवं भय दिखाता है । यह घटना उसी का उदाहरण है ।

३. अमेरिका एवं चीन के मध्य गत कुछ समय से तनावपूर्ण संबंध हैं । इस कारण अब अमेरिका एशिया के अन्य देशों से निकटता स्थापित करने का प्रयास कर रही है ।

४. संपूर्ण दक्षिण चीन सागर पर चीन स्वयं का अधिकार कहता है; परंतु अन्य देश भी सागर पर अपने दावे कर रहे हैं । फिलीपींस भी उनमें से एक है ।

५. फिलीपींस के राष्ट्रपति शीघ्र ही अमेरिका की यात्रा करनेवाले हैं ।

६. अमेरिका ने फिलीपींस के स्प्रेटली द्वीप के निकट चार सैनिकी छावनी का निर्माण किया है । साथ ही पहले से निर्मित ५ छावनियों पर अमेरिका के सैनिक नियुक्त हैं । इस कारण चीन क्रोधित है ।

संपादकीय भूमिका 

विश्व स्तर पर सामने आया है कि दिखावे के लिए फिलीपींस के पक्ष में बोलनेवाली धूर्त अमेरिका वास्तव में स्वयं का हित किस प्रकार साध्य किया जा सकता है, यही देखती है । अफगानिस्तान उसी का प्रत्यक्ष उदाहरण !