लोगों के प्राण संकट में हैं, इसिलए राजनीति न करें ! – एस्. जयशंकर

सूडान प्रकरण में विदेशमंत्री एस्. जयशंकर ने कांग्रेस के नेता सिद्धारमैया को फटकारा  !

(बाएंसे) कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और विदेशमंत्री डॉ. एस्. जयशंकर

नई देहली – विदेशमंत्री डॉ. एस्. जयशंकर ने ट्वीट कर कर्नाटक के कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को फटकार लगाई, ‘सूडान में भारतियों के प्राण संकट में हैं । ऐसी परिस्थिति में राजनीति न करें । सूडान की परिस्थिति पर भारत सरकार का ध्यान है । वहां फंसे भारतियों को वापस देश में लाने हेतु भारत सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं ।’ सूडान के गृहयुद्ध में एक भारतीय नागरिक की मृत्यु हो गई है तथा ६० से अधिक लोग फंसे हैं । इसमें कर्नाटक के ३१ भारतीय आदिवासी नागरिक सम्मिलित हैं । इन नागरिकों के पास पर्याप्त अन्न तथा पानी भी नहीं है । केंद्र सरकार ने उन्हें वापस लाने हेतु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की है । सिद्धारमैया ने ट्वीट करते हुए कहा था कि भाजपा सरकार को त्वरित सूडान सरकार से चर्चा कर उन्हें वापिस अपने देश लाना चाहिए ।

सूडान की पार्श्‍वभूमि पर वहां के भारतीय दूतावास ने वहां के भारतियों को सतर्कता रखने का परामर्श दिया है । भारतीय नागरिकों को घर में ही रहने, बिना किसी कारण बाहर न निकलने एवं दूतावास से मिलनेवाली जानकारी पर ध्यान रखने की सूचनाएं दी गई हैं । जो भारतीय नागरिक सूडान जाने का विचार कर रहे हैं, उन्हें उनका नियोजन स्थगित करने का आवाहन किया है ।

सऊदी अरब तथा संयुक्त अरब अमीरात के विदेशमंत्री से जयशंकर की चर्चा

जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि विदेशमंत्री एस्. जयशंकर ने सूडान प्रकरण में सऊदी अरब के विदेशमंत्री फैसल बिन फरहान तथा संयुक्त अरब अमीरात के विदेशमंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान से दूरभाष पऱ चर्चा की ।