दलाई लामा द्वारा ८ वर्षीय लड़के को बौद्ध धर्म के तीसरे सबसे महत्वपूर्ण नेता के रूप में घोषित किया गया !

दलाई लामा द्वारा ८ वर्षीय लड़के को बौद्ध धर्म के तीसरे सबसे महत्वपूर्ण नेता के रूप में घोषित

हिमाचल प्रदेश – बौद्ध धर्म के सर्वोच्च नेता दलाई लामा ने एक ८ वर्षीय मंगोलियन लड़के को तिब्बती बौद्ध धर्म के तीसरे सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक नेता के रूप में घोषित किया । इस अवसर पर ६०० मंगोलियन बौद्ध उनके नए अध्यात्मिक नेता का उत्सव मनाने के लिए एकत्र आए थे । सामाजिक माध्यमों पर इस कार्यक्रम के छायाचित्र प्रसारित हुए हैं । इन छायाचित्र में ८७ वर्षीय दलाई लामा लाल वस्त्र पहने हुए और लड़के से मिलते हुए दिख रहे हैं । इस लड़के का नाम अभी सामने नहीं आया है ।

१. प्रसार माध्यमों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जुड़वा बच्चों में से एक लड़के को दलाई लामा द्वारा बौद्धों के एक धर्मगुरु खलखा जेटसन धम्पा रिनपोछे का पुनर्जन्म बताया गया है । बौद्ध धर्म गुरुओं के पुनर्जन्म को विशेष महत्व दिया जाता है ।

२. धर्म गुरुओं के पुनर्जन्म का उत्सव हिमाचल प्रदेश में आयोजित किया गया था । दलाई लामा भी वहीं रहते हैं । इस उत्सव के कारण मंगोलिया के पडोसी चीन के गुस्सा होने की संभावना है । दलाई लामा ने वर्ष २०१६ में मंगोलिया का दौरा किया था, तब चीन ने उनके ऊपर टिप्पणी की थी । चीन सरकार ने कहा था कि इस दौरे के कारण चीन- मंगोलिया संबंधों पर नकारात्मक परिणाम हुआ ।