‘अरुणाचल प्रदेश, यह भारत का अविभाज्य अंग’ ऐसा विधेयक अमेरिकी संसद में पारित

वॉशिंगटन (अमेरिका) – अमेरिका ने उसकी संसद में एक विधेयक पारित कर ‘अरुणाचल प्रदेश यह भारत का अविभाज्य अंग है’, ऐसा कहा है । भारत के अरुणाचल प्रदेश और चीन के बीच मैकमोहन रेखा को अंतर्राष्ट्रीय सीमा के रुप में अमेरिका ने इस विधेयक द्वारा मान्यता दी है ।

१. संसद में यह विधेयक लानेवाले सांसद बिल हेगर्टी और जेफ मर्कैल ने कहा कि, यह विधेयक अरुणाचल प्रदेश को भारत के हिस्से के रुप में स्पष्ट मान्यता देता है । चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर (एल.ए.सी. पर) स्थिति बदलने का प्रयास कर रहा है और हम इसका विरोध करते हैं । हम भारत और ‘क्वाड’ (जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया) देशों के साथ हमारी हिस्सेदारी बढाने की दिशा में हैं, जिससे इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में शांति निर्माण की जा सके । चीन की ओर से इंडा-पैसेफिक क्षेत्र में हमेशा खतरा निर्माण हो रहा है । ऐसी परिस्थिति में अमेरिका ने अपने रणनीतिक साझेदार और खासकर भारत के साथ खड़ा होना आवश्यक है ।

२. इस विधेयक में अमेरिका ने प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा पर चीन द्वारा भडकाने की नीति का विरोध किया । चीन ने सैनिकी शक्ति का प्रयोग करना, विवादित क्षेत्रों में गांवों का निर्माण करना, स्थानीय शहरों को मंदारिन (चीनी) भाषा में नाम देना और मानचित्र प्रकाशित करना इन बातों का भी अमेरिका ने विरोध किया । भूटान के अनेक भागों को ‘चीन का भाग’ बताने को गलत कहा है ।