केनिया में स्थानीय नागरिकों द्वारा चीनी व्यापारियों के विरोध में आंदोलन !

‘चीनी नागरिकों, निकल जाओ’ के नारे !

नैरोबी (केनिया) – केनिया की जनता ने चीनी व्यापारियों के विरोध में आंदोलन चालू किया है । सहस्रों नागरिक हाथों में पोस्टर लेकर रास्तों पर उतरकर ‘चायनीज मस्ट गो’ (चीनी नागरिकों यहां से निकलो !) नारे लगा रहे हैं । स्थानीय व्यापारियों ने चीनी व्यापारियों को देश छोडने के लिए कहा है ।

चीनी व्यापारी और कंपनी स्थानीय व्यापारियों को समाप्त करने के लिए सभी प्रकार के दांवपेंच अपना रहे हैं । चीन ने केनिया में ‘चायनीज स्क्वेयर’ नाम से दुकानें खोली हैं । स्थानीय बाजार की तुलना में ४५ प्रतिशत तक सस्ते में वस्तुएं बेची जाती हैं । इस कारण यहां साधारण नागरिक बडी संख्या में आते हैं । चीनी वस्तुएं सस्ती हैं; लेकिन उनका स्तर अत्यधिक निचला है । ऐसा होने पर भी सस्ते मूल्य के जाल में लोग फंस रहे हैं । इस कारण स्थानीय व्यापारियों को बडी हानि हो रही है । व्यापारियों और नागरिकों ने यह आरोप लगाया है कि, स्थानीय व्यापारियों को बाजार से बाहर निकाला जाए, इसके लिए चीनी व्यापारी ऐसा कर रहे हैं ।

संपादकीय भूमिका

चीन जिस देश में जाता है, वहां की अर्थ व्यवस्था पर नियंत्रण करने का प्रयास कर उस देश की अर्थ व्यवस्था को लाचार करने का प्रयास करता है । केनिया में यही हुआ है । भारत में ऐसा होने से पूर्व सरकार को चीनी वस्तुओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए !