पाकिस्तान ही आतंकवादियों का सुरक्षित आश्रयदाता ! – संयुक्त राष्ट्र में भारत के खडे बोल

संयुक्त राष्ट्र महासभा में युक्रेन के विषय में पाकिस्तान ने कश्मीर विषय घुसेडा !

प्रतीक माथुर

न्यूयॉर्क – पाकिस्तान ही आंतकवादियों का सुरक्षित आश्रयदाता है, ऐसे शब्दों में भारत के अधिकारी प्रतीक माथुर ने पाकिस्तान को खडे शब्द सुनाए । संयुक्त राष्ट्र महासभा की ११ वीं आपातकालीन बैठक में युक्रेन में शांति बनाने के विषय पर रखे प्रस्ताव पर चल रही चर्चा के समय पाकिस्तान के अधिकारी ने कश्मीर विरोधी सुर अलापना शुरू किया । इस पर माथुर ने कडे शब्दों में उत्तर देते हुए पाकिस्तान की बोलती बंद कर दी । उन्होंने आगे कहा, ‘‘ पाकिस्तान का यह कदम अनावश्यक ही भडकाने वाला है । उन्हें पहले स्वयं की ओर देखना चाहिए ।’’

रशिया-युक्रेन विवाद में भारत पुन: तटस्थ !

रशिया और युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के विषय में रखे गए प्रस्ताव पर मतदान में भारत ने तटस्थ भूमिका निभाई । इस समय भारत ने ऐसा प्रश्न रखा कि, ‘क्या युद्ध के एक वर्ष उपरांत भी विश्व रशिया-युक्रेन विवाद समाप्त करने के नजदीक पहुंचा है ?’ । इस मतदान में १९३ सदस्य देशों में से १४१ देशों ने इस प्रस्ताव के समर्थन में, तो ७ ने विरोध में मतदान किया । अन्य देशों ने तटस्थ रहने की भूमिका निभाई ।

संपादकीय भूमिका 

बार-बार ऐसे दिशाहीन सूत्र रखकर महासभा का अनमोल समय व्यर्थ करने को लेकर पाकिस्तान को सभा से निकालने के लिए भारत ने संयुक्त राष्ट्र पर दबाव बनाना चाहिए !