वर्ष २०२३ में पाकिस्तान के २ टुकडे होंगे !

  • अमेरिका के विश्वविद्यालय के प्राध्यापक मुक्तदार खान की भविष्यवाणी !

  • यदि भारत चाहे, तो वह पाकव्याप्त कश्मीर को स्वयं में विलीन कर सकता है !

प्राध्यापक मुक्तदार खान

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – अमेरिका के डेलावेर विश्वविद्यालय के ‘इस्लामिक स्टडीज प्रोग्राम’ के संस्थापक संचालक प्राध्यापक मुक्तदार खान ने भविष्यवाणी की है ‘वर्तमान में पाकिस्तान राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा, व्यवस्था, लज्जा का संकट एवं पर्यावरण संकट इस प्रकार ६ संकटों का सामना कर रहा है । इन संकटों के कारण वर्ष २०२३ में पाक के २ टुकडे हो सकते हैं अथवा देश की सर्व सरकारी संस्थाएं निक्कमी हो सकती हैं’ । उन्होंने आगे कहा ‘यदि भारत चाहे, तो वह युद्ध घोषित कर, पाकव्याप्त कश्मीर एवं अन्य क्षेत्रों को स्वयं में विलीन कर सकता है’ ।

प्राध्यापक मुक्तदार खान ने कहा है कि

१. यदि पाकिस्तान की परिस्थिति में सुधार न हुआ, तो सहस्रों निर्वासित पाकिस्तान छोडकर विश्व में कहीं भी जाएंगे । भारत पर भी उसका व्यापक प्रभाव होगा ।

२. इमरान खान को सत्ता से हटाने के पश्चात पाकिस्तान में राजनीतिक संकट का प्रादुर्भाव हुआ है । इमरान खान कभी फेरी निकालते हैं, तो कभी भाषण देते हैं । इस राजनीतिक संकट के कारण सरकार तथा राज्य कारोबार ठीक से नहीं चला नहीं सकते ।

३. पाकिस्तान में भीषण महंगाई है, विकास की मात्रा अत्यंत अल्प हो गई है तथा निर्यात भी घटा है । इस कारण अनेक आर्थिक अडचनों का प्रादुर्भाव हुआ है । सबसे बडी अडचन यह है कि यदि उनको किसी वस्तु की आवश्यकता हो, तो वे विदेश से नहीं मंगवा सकते । दिवालिया स्थिति से बाहर निकलने में १० से २० वर्ष लग जाते हैं ।

४. पाकिस्तान में सुरक्षा का प्रश्‍न अतिशय गंभीर हो गया है । एक तो सीमा पर तालिबान तथा दूसरा ‘तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी)’ । टीटीपी ने वास्तव में पाकिस्तान में अपनी अलग सरकार घोषित की है । इसलिए अब पाकिस्तान में २ सरकारें चल रही हैं । यदि पाकिस्तान सरकार, टीटीपी के विरुद्ध युद्ध आरंभ करती है, तो वे भागकर अफगानिस्तान चले जाएंगे । तालिबान पाकिस्तान पर आक्रमण करेगा, ऐसी स्थिति है ।

५. यदि भारत पाकिस्तान पर आक्रमण करता है, तो वह सरलता से पाकिस्तान से मनचाहा क्षेत्र ले सकता है । प्रश्न ऐसा है कि पाकिस्तान ने अपनी आधी सेना तालिबान से लडने के लिए भेजी है । आधी सेना को लेकर भारत से युद्ध कैसे करेगा ? परंतु भारत पाकिस्तान की भांति कुटिल विचार वाला नहीं है ।

६. पाकिस्तान में जनता की, सेना की तथा टीटीपी की सरकारें हैं, यह स्थिति बहुत भ्रामक है । टीटीपी के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में रहने वालों की सरकार कौन है ? यह समझ में नहीं आता है । पाकिस्तान में व्यवस्था का संकट है, जो समाप्त करनेके लिए उसे राज्यों का पुनर्गठन करना होगा । सेना में भी परिवर्तन लाना होगा ।