नेपाल में हवाई जहाज दुर्घटना : अभी तक ७२ में से ६२ लोगों के शव मिले !

काठमांडू (नेपाल) – ‘यती एयरलाइन्स’ का ‘एटीआर-७२’ हवाई जहाज १५ जनवरी की सुबह ८ बजे के लगभग नेपाल के पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय पहाड से टकराकर नदी में दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण उसमें आग लग गई । इस हवाई जहाज में ६८ यात्री और ४ कर्मचारी थे । इनमें से ६२ लोगों के शव मिले हैं । शेष लोगों की खोज की जा रही है । ‘यती एयरलाइन्स’ के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा, ‘‘ इस दुर्घटना के उपरांत अभी तक एक भी व्यक्ति जीवित नहीं बचा है ।’’ सहायता कार्य करने वालों के मतानुसार हवाई जहाज के सभी लोगों के मारे जाने की संभावना है । इस घटना का वीडियो भी सामने आया है । इस दुर्घटना का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है । नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने दुर्घटना के उपरांत मंत्रीमंडल की आपात बैठक बुलाई । साथ ही घटना स्थल पर सेना को भी भेजा गया है । अब वहां सेना द्वारा सहायता कार्य किया जा रहा है ।

१. हवाई जहाज के ६८ यात्रियों में नेपाल के ५३, भारत के ५, रशिया के ४, आयरलैंड का १, दक्षिण कोरिया के २, फ्रांस का १, अफगानिस्तान का १ तथा १ अन्य का समावेश था । इनमें ३ नवजात शिशुओं तथा ३ बच्चों का भी समावेश था ।

२. नेपाल में पिछले वर्ष मई माह में भी हवाई जहाज दुर्घटना हुई थी । जिसमें १९ यात्रियों सहित ३ कर्मचारियों की मृत्यु हो गई थी , जिसमें ४ भारतीय भी थे ।