अमेरिका स्थित पाकिस्तानी दूतावास की इमारत खरीदने की रेस में इस्रायल और भारत सबसे आगे !

इस्लामाबाद – अमेरिका के वॉशिंगटन स्थित पाकिस्तानी दूतावास की इमारत खरीदने वालों की रेस में इस्रायल और भारत सबसे आगे हैं । पाकिस्तान के वृत्तपत्र ‘द डॉन’ के वृत्तानुसार इस इमारत के लिए सबसे अधिक बोली इस्रायली समूह द्वारा लगाने के उपरांत दूसरे क्रमांक भारत का आता है । विशेषता यह है कि पाकिस्तान का ‘रियल स्टेट’ समूह तीसरे क्रमांक पर है ।

१. इस्रायल के समूह ने पाकिस्तानी दूतावास के लिए ५४ करोड ४० लाख रुपए की बोली लगाई है, तो भारत के समूह ने ४० करोड रुपए की बोली लगाई है । ३२ करोड की बोली लगाने वाला पाकिस्तानी समूह तीसरे क्रमांक पर है । इस इमारत में एक समय अमेरिका के रक्षा विभाग का कार्यालय था ।

२. इस इमारत का राजनैतिक स्थायी दर्जा वर्ष २०१८ में समाप्त हो गया था । माना जा रहा है कि, आर्थिक संकटों का सामना करने वाले पाकिस्तान ने यह दूतावास बेचने का निर्णय लिया है ।

३. दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि, ये इमारत वॉशिंगटन के प्रतिष्ठित परिसर में हैं । पाकिस्तान की शाहबाज सरकार के मंत्रीमंडल ने यह इमारत बेचने की सहमति दी है । वर्तमान में पाकिस्तान पर ६० लाख करोड रुपयों का कर्ज है और इसे नया कीर्तिमान माना जा रहा है ।