भारत की अपेक्षा चीन के सैनिकों की अधिक क्षति ! – वैश्विक माध्यमों द्वारा समाचार

नई देहली – अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय एवं चीनी सैनिकों के मध्य हुए संघर्ष का समाचार वैश्विक प्रसारमाध्यमों द्वारा प्रसारित किया गया है । इसमें उन्होंने कहा है कि भारत की अपेक्षा चीन के सैनिकों की अधिक क्षति हुई है ।

१. हांगकांग के ‘साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ के समाचार में कहा गया है कि संघर्ष होने के उपरांत दोनों ही सेनाएं अपने-अपने क्षेत्र में लौट गईं । इनमें २० भारतीय सैनिक घायल हुए हैं । भारत की अपेक्षा चीन के सैनिक अधिक संख्या में घायल हुए । भारत तथा अमेरिका के चीन के दूतावास ने इस संघर्ष के विषय में मौन रखा है । अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भी इस पर अब तक कुछ भी नहीं कहा है ।

२. बीबीसी ने कहा है कि इस संघर्ष में भारत की अपेक्षा चीनी सैनिकों की अधिक क्षति हुई है ।

३. जर्मनी के ‘डी.डब्लू.’ ने समाचार संस्था तथा भारतीय सेना द्वारा प्राप्त जानकारी का प्रमाण देते हुए समाचार प्रसारित किया है । इसमें उन्होंने कहा है, ‘चीनी सैनिक सीमा के बिल्कुल समीप आ गए थे । तत्पश्चात भारतीय सैनिकों ने इस पर प्रतिक्रिया दी ।

४. पाकिस्तान के ‘डॉन’ ने औली में अमेरिका के साथ हुए सैन्य अभ्यास को चीन एवं भारत के मध्य संघर्ष का कारण बताया है । इसमें कहा गया है कि दोनों ही पक्ष के कुछ सैनिक घायल हुए हैं ।