फ्रांस के नियतकालिक ने व्यंगचित्र द्वारा कतर को जिहादी आतंकवादी दर्शाया !

कतर को फुटबॉल विश्वकप प्रतियोगिता का मेजबान पद मिलने पर आलोचना

फ्रांस के नियतकालिक में प्रसारित व्यंगचित्र

नई देहली – आगामी २० नवंबर को कट्टर इस्लामी देश ‘कतर’ में वैश्विक फुटबॉल विश्वकप प्रतियोगिता आरंभ होगी । इस्लामी देश के कठोर (सख्त) कानूनों के कारण खिलाडी तथा प्रेक्षकों में चिंता व्याप्त है । इस पार्श्वभूमि पर फ्रांस में फ्रेंच भाषा के नियतकालिक ‘लु कॅना हौसेने’ (Le Canard enchaine) में एक व्यंगचित्र प्रसारित किया गया है । इसमें खिलाडियों का टी शर्ट दर्शाया गया है एवं उस पर इस्लामी आतंकवाद की मुखाकृति रेखांकित की गई है । इस टी शर्ट पर ‘कतर’ लिखा गया है । इसके बाजू में चाकू, बंदूक तथा राकेट लांचर भी दर्शाए गए हैं । कतर ने इस व्यंगचित्र का निषेध किया है तथा पूरे विश्व के मुसलमान भी इसका विरोध कर रहे हैं । उन्होंने इसे वांशिक, इस्लाम के द्वेष से प्रेरित तथा अपमानकारी कहा है । सामाजिक माध्यम से भी इसका विरोध हो रहा है ।

कतर को इस प्रतियोगिता का मेजबान पद मिलने के उपरांत ‘फिफा’ के (‘अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संगठन’ के) भूतपूर्व अध्यक्ष सेप ब्लास्टर ने कहा था कि कतर को मेजबान पद देकर मैंने बडी चूक की है । यह एक अयोग्य निर्णय था । उस समय मैं ही ‘फिफा’ का अध्यक्ष था, इससे इसके लिए मैं ही उत्तरदायी हूं ।

फ्रांस के फ्रेंच नियतकालिक ‘शार्ली हेब्दो’ द्वार वर्ष २०१५ में महम्मद पैगंबर का व्यंगचित्र प्रसारित करने के कारण उसके कार्यालय पर आक्रमण किया गया था । इसमें १२ लोगों की मृत्यु हुई थी । ‘व्यंगचित्र प्रसारित करना अभिव्यक्ति स्वतंत्रता है’, इस नियतकालिक ने ऐसा कहा था ।