यूरोप पर युद्ध के बादल घनघोर !

  • यूक्रेन के १० शहरों पर रूस का आक्रमण !

  • बेलारूस द्वारा रूस को सार्वजनिकरूप से (खुूले आम ) लष्करी सहायता !

  • रूस के विरुद्ध युद्धसज्ज (युद्ध के लिए तैयार) रहने की ‘नाटो’ की घोषणा !

कीव (युक्रेन) – यूक्रेन द्वारा क्रीमिया का कर्च पुल विध्वंस किए जाने के प्रतिशोध में रूस ने राजधानी कीव सहित वहां के १० शहरों पर आक्रमण किया, ऐसी जानकारी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी । रूस ने कीव पर क्षेपणास्त्र दागा । इससे सहस्रों नागरिकों को शिविरों और भूमिगत मेट्रो स्थानकों पर शरण लेनी पडी । रूस के आक्रमण में विभिन्न शहरों में ११ लोगों की मृत्यु हुई और ६५ लोग घायल हुए ।

अब तक रूस तथा यूक्रेन तक ही सीमित इस संघर्ष में अब बेलारूस भी कूद गया है और उसने रूस को सार्वजनिक रूप से लष्करी सहायता प्रदान की है । बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जैंडर लुकाशेंको ने कहा, ‘‘हमारा देश रूस को लष्करी तल (छावनी) तैयार करने के लिए भूमि उपलब्ध कराएगा । रूस वहां अपनी छावनी (बेस) बनाएगा ।’’

दूसरी ओर नाटो (नॉर्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन अर्थात उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) देशों ने भी घोषणा की है कि वे रूस के विरुद्ध युद्ध में यूक्रेन का पक्ष लेकर युद्ध के लिए तैयार हैं । नाटो महासचिव स्टोलटेन बर्ग ने कहा, ‘‘हम यूक्रेन की सहायता करते रहेंगे । पीछे नहीं हटेंगे ।’’ इस स्थिति के कारण यूरोप में युद्ध के बादल गहरे हो गए हैं ।