पश्चिमी देशों ने कई दशकों से भारत को शस्त्रों की आपूर्ति नहीं की है! – विदेश मंत्री एस. जयशंकर

कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया) – रूस से भारत के शस्त्र क्रय करने का समर्थन करते हुए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान को शस्त्र आपूर्ति करने वाले पाश्चिमात्य देशों कडी फटकार लगाई । वे १० अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री विनी वोंग के साथ आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे ।

इस संवाददाता सम्मेलन में एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने जयशंकर से पूछा कि ‘क्या वह रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के संदर्भ में रूस से शस्त्रों के क्रय कों कम करेंगें ?’ तथा  ‘क्या वे रूस के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करेंगे ?’ इसके प्रत्युत्तर में उन्होंने कहा, ‘भारत और रूस के बीच दीर्घकाल से मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं । वे निश्चित रूप से भारत के हित में हैं । हमारे पास सोवियत-युग के शस्त्रों के साथ-साथ रूसी निर्मित शस्त्रों की एक बड़ी मात्रा है । उसके कई कारण हैं । उनमें से एक यह है कि कई पश्चिमी देशों ने दशकों से भारत को शस्त्रों की आपूर्ति नहीं की है । इसके विपरीत, उन्होंने हमारे जगह अधिनायकवादियों को अपना सहयोगी बनाया ।

इस समय जयशंकर का सीधा संकेत पाकिस्तान की ऒर था । पाकिस्तान को अस्तित्व में आए ७५ वर्ष हो चुके हैं और अधिकांश काल वहां सैन्य शासन रहा है ।