महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों के दर्शन की व्यवस्था मार्ग से सामान्य भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया गया, जिस कारण यह दुर्घटना हुई !

जन्माष्टमी के दिन मथुरा (उत्तर प्रदेश) के बांके बिहारी मंदिर में दम घुटने से दो भक्तों की मृत्यु !

मथुरा (उत्तरप्रदेश) – यहां बांके बिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की रात को मंगला आरती के समय भारी भीड होने से दम घुटने के कारण दो भक्तों की मृत्यु हो गई थी । इस प्रकरण में अब अधिक जानकारी सामने आ रही है । इस मंदिर में महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों को विशेष मार्ग से अंदर प्रवेश मिलता है; परंतु इस मार्ग का उपयोग सेवकवर्ग एवं सुरक्षारक्षक भी करते थे । इसलिए दर्शन लेने में अडचणें होती हैं एवं कारण दुर्घटनाएं होती हैं । कहा जाता है कि जन्माष्टमी के दिन इस मार्ग का उपयोग अन्यों के लिए भी किया गया, इसलिए यह दुर्घटना हुई ।

१२ वर्ष पूर्व इस विशेष मार्ग एवं दर्शन की व्यवस्था की गई थी । परंतु इस मार्ग से महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों की भांति सामान्य भक्त भी दर्शन के लिए जाने लगे थे । इसलिए मंदिर व्यवस्थापन ने १०० रुपए शुल्क लेना भी आरंभ कर दिया था । इसका अनुचित लाभ लेकर यहां के सेवा-कर्मचारी उनके परिचित लोगों को इस व्यवस्था से निःशुल्क मंदिर में प्रवेश देते थे । मंगला आरती के समय बहुत लोगों को दर्शनार्थ अंदर जाने दिया गया । उस समय मंदिर में थोडा भी स्थान नहीं था एवं उसी में अन्य भक्तों को भी प्रवेश दिया गया । इस कारण वहां भीड अनियंत्रित हो जाने से दो भक्तों की मृत्यु हो गई । विशेष बात यह है कि मंदिर में आपात-कालीन व्यवस्था नहीं है । जांच समिति ने भी इसकी ओर ध्यान दिलाया है ।