ऑस्ट्रेलियाई राज्य, साउथ वेल्स और विक्टोरिया ने नाजी प्रतीकों पर प्रतिबंध लगाए !

हिन्दू, जैन और बौद्धों को स्वस्तिक के उपयोग की अनुमति !

कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया) – साउथ वेल्स और विक्टोरिया इन २ ऑस्ट्रेलियाई राज्यों में नाजी ‘हैकेनक्रेज’ प्रतीक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । इन राज्यों में किसी भी प्रकार से नाजी प्रतीकों को प्रदर्शित करना अपराध होगा; परन्तु इन दोनों ही राज्यों में हिन्दू, जैन और बौद्ध संप्रदाय के लोगों को स्वस्तिक का उपयोग करने की अनुमति होगी । नाजी ‘हैकेनक्रेज’ प्रतीक एक उल्टे स्वस्तिक के समान दिखता है, इसलिए प्राय: नाजी चिन्ह पर प्रतिबंध लगाते समय स्वस्तिक पर भी प्रतिबंध लगाने की विदेशों में मांग होती है । अभी कुछ समय पूर्व कनाडा की संसद में ‘न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी’ के सांसद और खालिस्तानी विचारधारा के समर्थक जगमीत सिंह ने फरवरी २०२२ में  कनाडा में स्वस्तिक पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी ।

१. ऑस्ट्रेलियाई राज्य क्वींसलैंड और तस्मानिया भी नाजी प्रतीकों पर प्रतिबंध लगाने पर चर्चा कर रहे हैं ।

२. इससे पहले जुलाई २०२० में फिनलैंड ने अपने वायु सेना के प्रतीक चिन्ह से स्वस्तिक को हटा दिया था । पिछले वर्ष अमेरिकी राज्य मैरीलैंड में स्वस्तिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक विधेयक प्रस्तुत किया गया था । उस समय हिन्दू संगठनों ने इसका कड़ा विरोध किया था ।

३. न्यू साउथ वेल्स में ´ज्यू बोर्ड ऑफ डेप्युटीज´ के मुख्य कार्यकारी डैरेन बार्क्स ने कहा कि ‘हैकेनक्रेज’ एक नाजी प्रतीक है । यह हिंसा दर्शाता है । कट्टरपंथी संगठन इसका उपयोग अपने संगठन में भर्ती के लिए करते हैं । हमारे राज्य में लंबे समय से इसके प्रदर्शन पर रोक लगाने की बात चल रही थी । अब अपराधियों के ऊपर उचित दंडात्मक कार्रवाई हो सकेगी ।