बागेश्वर (उत्तराखंड) में अकस्मात रोने एवं चिल्लाने लगे पाठशाला के विद्यार्थी !

विचित्र हावभाव करना आरंभ करनेवाली एक छात्रा ने कुछ दिन पूर्व वृक्ष से लटका संबंधी का शव देखा था !

बागेश्वर (उत्तराखंड) – बागेश्वर जिले के रैेखोली गांव में स्थित राजनीतिक ज्यूनियर हाईस्कूल में २६ जुलाई को एक विचित्र घटना घटी । यहां ८ वीं कक्षा में पढनेवाले छात्र एवं छात्राएं अकस्मात चिल्लाने एवं रोने लगे । आवाज सुन कर शिक्षक एवं ग्रामीण वहां एकत्रित हुए । यह घटना भूत-प्रेत से संबंधित है, लोगों में ऐसी चर्चा होने लगी । सामाजिक माध्यम से इस घटना का वीडियो प्रसारित हो रहा है । सरकार की ओर से इस संदर्भ में विद्यार्थियों पर उपचार करने की व्यवस्था की जा रही है ।

१. इस घटना के पीछे एक अलग ही कारण होने की बात उजागर हुई है । आठवीं कक्षा में सबका नेतृत्व करनेवाली एक छात्रा ने कुछ दिन पूर्व वृक्ष से लटका हुआ एक वृद्ध संबंधी का शव देखा था । उसके मन पर इसका परिणाम होने के कारण कभी-कभी वह इस प्रकार से ऊंची आवाज में रोती एवं चिल्लाती थी ।

२. २६ जुलाई को वह कक्षा में इसी प्रकार रोने लगी, जिसे देखकर अन्य विद्यार्थी भी रोने-चिल्लाने लगे ।

३. मुख्य वैद्यकीय अधिकारी डॉ.हरिष पोखरिया ने कहा कि यह मास हिस्टीरिया का प्रकार है । इसका अर्थ एक व्यक्ति ने जिस प्रकार से हावभाव किया, तो उस गुट के अन्य व्यक्तियों का मन भी उसकी ओर आकर्षित होता है तथा मन उन्हें भी वैसा करने के लिए प्रवृत्त करता है ।

४. इससे पूर्व ऐसी घटनाएं राज्य के चामोली, अल्मोडा तथा पिथोरागढ में भी हुई हैं । मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ. पवन शर्मा ने ऐसी जानकारी दी ।

संपादकीय भूमिका

इस घटना का अंधश्रद्धा के रूप में उपहास न उडाते हुए इसका कारण पता लगाने का प्रयास कर ऐसे कष्टों से विद्यार्थियों की रक्षा होने के लिए प्रयास होना आवश्यक है !