रूस के पास केवल १० दिनों का गोलाबारूद शेष ! – अमरिका के माजी सैन्यदल प्रमुख का दावा

वाशिंग्टन (अमरिका) – युक्रेन एवं रुरू में चल रहे युद्ध को २० दिन हो गए हैं । परंतु युद्ध अभी तक रुका नहीं है । इस पृष्ठभूमि पर ‘रूस के पास केवल १० दिन शेष हैं । इन १० दिनों में यदि युक्रेन युद्ध का सामना कर सके, तो रूस अपनेआप ही हार जाएगा, अमरिका के माजी सैन्यदल प्रमुख बेन होजेस ने ऐसा दावा किया है ।

बेन होजेस ने कहा कि रूस द्वारा युक्रेन पर आक्रमण एक वेगवान सैनिकी कार्रवाई थी । रूस को कुछ ही घंटे में ही युक्रेन पर कब्जा करना था; परंतु युक्रेनी सैन्य दवारा जोरदार प्रतिकार करने से उसका रूपांतर युद्ध में हो गया । रूस के पास युद्ध चालु रखने के लिए पर्याप्त गोलाबारूद नहीं हैं, उसका संग्रह समाप्त होने को है । निर्बंधों के कारण इतनी तत्परता से नया गोलाबारूद बनाना अथवा उपलब्ध करना भी संभव नहीं है । आगामी १० दिनों में यह गोलाबारुद समाप्त हो जाएगा । इसके पश्चात रूस लडने की स्थिति में नहीं रह पाएगा । दूसरी ओर देखा जाए तो युरोपीयन देश और अमरिका ने युक्रेन को शस्त्रास्त्र देना आरंभ किया है । इससे युक्रेनी सैन्य युद्ध चालु रखेंगे । अमरिका ने इसके लिए युक्रेन को पैसा देने की भी व्यवस्था की है । इस धनराशि से युक्रेन प्रत्येक देश से घातक शस्त्र क्रय करेगा ।

हमने चीन से सहायता नहीं मांगी नहीं है ! – रूस का स्पष्टीकरण

रूस ने चीन से सैन्य सहायता की मांग की, ऐसा वृत्त प्रसारित हुआ था । इस संदर्भ में रूस ने स्पष्टीकरण दिया है । रूस ने कहा है, कि हमने चीन से कोई सहायता नहीं मांगी है; जैसा अमेरिका का कहना है । ऐसा कहना अमरिका द्वारा दुष्प्रचार है ।

अमरिका ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है, कि यदि चीन रूस की सहायता करता है, तो अमरिका चीन पर कठोर कार्रवाई करेगा ।