यूक्रेन पर युद्ध थोपा गया है ! – पोप

वेटिकन सिटी – “यूक्रेन युद्ध की स्थिति में है । वहां रक्त एवं अश्रुओं की नदियां बह रही हैं । यह युद्ध ही है, जिसमें मृत्यु और विनाश हो रहा है” ; ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरू पोप फ्रांसिस ने कहा । उन्होंने वेटिकन सिटी में सेंट पीटर्स स्क्वायर में साप्ताहिक सभा में दर्शकों का मार्गदर्शन किया । वह उस समय बात कर रहे थे । उन्होंने सभी लोगों से शांति और सुरक्षा के लिए काम करने का आह्वान किया । रूस द्वारा यूक्रेन पर कार्रवाई को “विशेष सैन्य अभियान” कहा है ; किन्तु, पोप ने कहा कि यह एक युद्ध ही है ।

रूस अपनी भूमिका पर अडिग है !

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दोहराया है, कि जब तक यूक्रेन रूस की मांगें नहीं मानता यूक्रेन के विरूद्ध सैन्य कार्रवाई चलती ही रहेगी । उन्होंने पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों की तुलना युद्ध से की ।

१५ लाख  लोगों ने देश छोडा !

रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के उपरांत से, अनुमानित १५ लाख  यूक्रेनियन नागरिक देश छोडकर पलायन कर चुके हैं । इन सभी ने यूक्रेन के विभिन्न पडोसी देशों में शरण ली है । ६ मार्च को संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि, द्वितीय विश्व युद्ध के उपरांत, पहली बार यूरोप में शरणार्थी संकट भीषण हो रहा है ।

यूक्रेन ने ११,००० रूसी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है !

रूस ने २४ फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया । तबसे यूक्रेन के रक्षा बलों ने ११,००० से अधिक रूसी सैनिकों को मारने का दावा किया है । यूक्रेन को डर है, कि रूसी सेना अब ओडेसा के काला सागर बंदरगाह शहर पर बमबारी करने की तैयारी कर रही है ।

रूसी आंदोलनकारियों को बंदी बनाया गया !

६ मार्च को यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने रूसी नागरिकों से यूक्रेन पर आक्रमण का विरोध करने का आह्वान किया । दंगा नियंत्रण  पुलिस ने शुक्रवार को रूस के निषेधार्थ प्रदर्शन करने वाले एक हजार से अधिक रूसी प्रदर्शनकारियों को बंदी बनाया ।