रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव से केवल १० किमी की दूरी पर !

  • यूक्रेन पर आक्रमण जारी है !

  • रूस किसी भी क्षण कीव पर नियंत्रण प्राप्त कर लेगा !

यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

कीव (यूक्रेन) – यूक्रेन के विरुद्ध रूस की सैन्य कार्रवाई, जो २४ फरवरी से चल रही है, को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा २५ फरवरी को “युद्ध” घोषित कर दिया गया । यूक्रेन के लगभग सभी शहरों को रूसी सेना द्वारा निशाना बनाया जा रहा है । रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव से मात्र १० किमी दूर, रूसी सेना ने बेलारूस की सीमा से यूक्रेन में प्रवेश किया है ।

(सौजन्य : Republic World)

किसी भी समय, राजधानी कीव के रूसी नियंत्रण में आने की संभावना है । रूस ने यूक्रेन पर जमीन, समुद्र और हवाई मार्ग से आक्रमण किया है । यूक्रेन में लगभग एक लाख रूसी सैनिक घुस आए हैं । यूक्रेन में कुख्यात चेरनोबिल परमाणु संयंत्र पर रूसी सेना पहले ही नियंत्रण कर चुकी है । सोवियत काल के समय गैस रिसाव में हजारों लोगों की मत्यु हो गई थी । यह संयंत्र आजकल बंद है । रूस यूक्रेन के शहरों पर मिसाइलों और तोपों से गोलाबारी कर रहा है और साथ ही नागरिक आवासीय क्षेत्रों को भी लक्ष्य कर रहा है । रूस के आक्रमण के कारण अब तक कम से कम १३७ यूक्रेनियन मारे जा चुके हैं । कुछ इमारतों को भी भारी क्षति हुई है । इन आक्रमणों के परिणामस्वरूप, नागरिकों ने लंबे समय से बंकरों और भूमिगत मेट्रो स्टेशनों में शरण ली हुई है ।

यदि यूक्रेन हथियार डालता है, तो चर्चा के लिए तैयार ! – रूस

मास्को – रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण के संदर्भ में कहा कि, “यदि यूक्रेन अपने हथियार डालता है, तो हम चर्चा के लिए तैयार हैं ।”

उन्होंने कहा, “हम नहीं चाहते कि नाजियों का यूक्रेन पर शासन हो ।” रूस द्वारा यूक्रेनी सरकार को “नाज़ी” कहने पर यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा, “मैं एक यहूदी हूं । मैं नाज़ी कैसे हो सकता हूं ?”