विश्व स्वास्थ्य संगठन के जालस्थल पर प्रदर्शित मानचित्र में जम्मू और कश्मीर को पाकिस्तान का भूभाग दिखाया गया है तथा अरुणाचल प्रदेश को चीन के हिस्से के रूप में दिखाया है !

प्रधानमंत्री मोदी से तृणमूल कांग्रेस सांसद शांतनु सेन की शिकायत !

नई देहली – तृणमूल कांग्रेस के सांसद शांतनु सेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सूचित किया है, कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ‘कोविड-१९’ जालस्थल पर जो मानचित्र प्रदर्शित किया गया है, उससे पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर पाकिस्तान का और अरुणाचल प्रदेश चीन का भूभाग है । अभी तक इस त्रुटि पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोई टिप्पणी नहीं की है ।

सेन ने पत्र में कहा, “जब मैंने इस जालस्थल के नीले हिस्से पर क्लिक किया, तो भारत के ‘कोविड -१९’ के संबंध में जानकारी प्रदर्शित हुई । उसी प्रकार जब मैंने जम्मू-कश्मीर राज्य पर क्लिक किया, तो पाकिस्तान की जानकारी दिखाई गई । चीन की जानकारी के विषय में भी यही सच है । अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की गई त्रुटि का यह एक गंभीर प्रकरण है और सरकार को इस पर ध्यान देकर त्वरित सुधार करना चाहिए । यह हमारे देश के नागरिकों के लिए अत्यंत दुख का विषय है ।” पत्र में सेन ने यह भी मांग की, कि प्रधानमंत्री मोदी को प्रकरण की जांच का आदेश देना चाहिए और इस संबंध में कार्रवाई करनी चाहिए ।