चीन द्वारा, भूटान में गांवों का निर्माण !

भूटान के क्षेत्र का सैन्य, अभियानों के लिए उपयोग करने की चीन की नई चाल !

भूटान के क्षेत्र में अवैध निर्माण कर, वहां चीनी सैनिकों की घुसपैठ करने एवं इसके माध्यम से भारत पर दबाव बनाने का यह चीन की नई चाल है ! इसे विफल करने के लिए भारत को अब आक्रामक रणनीति अपनानी होगी ! – संपादक

नई देहली : भूटान के क्षेत्र में चीन द्वारा गांव बनाए जा रहे हैं । बताया जाता है कि, इन गांवों को सैनिकों के साथ-साथ नागरिकों के रहने के लिए भी बनाया जा रहा है । भारत, चीन एवं भूटान की सीमाएं जहां मिलती हैं, वहां से ३० किमी के अंतर पर चीन द्वारा अवैध निर्माण किया जा रहा है । भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा ली गई सैटेलाइट छायाचित्रों से यह प्रत्यक्ष हुआ है । २०१७ में, डोकलाम में भारतीय सेना एवं चीनी सेना के मध्य लगभग ७० दिनों तक संघर्ष हुआ था । उसके पश्चात डोकलाम का पठार प्रसिद्ध हुआ था । भारतीय सेना के कठोर संघर्ष के कारण चीनी सेना को पीछे हटना पडा था ।

१. २०१७ में, चीन ने डोकलाम में अपने सैनिकों के लिए आधारभूत सुविधाओं के निर्माण का कार्य आरंभ किया था । भारत ने इसका विरोध किया था ।

२. भारत ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि, “चूंकि यह एक विवादित क्षेत्र है, चीन मार्ग-विकास का कार्य नहीं कर सकती है ।” इस कारण दोनों देशों के मध्य संघर्ष की स्थिति उत्पन्न गई थी ।

३. इससे पूर्व, भूटान ने भी अपने क्षेत्र में चीनी घुसपैठ पर अनेक बार आपत्ति जताई थी ।