पाकिस्तान में करतारपुर गुरुद्वारे का प्रसाद देने के लिए, सिगरेट के आवरण का उपयोग !

ध्यान दें कि, अन्यथा भारत की निंदा करने वाले खालिस्तानी, पाकिस्तान में हुए इस कृत्य के विरोध में एक शब्द भी नहीं निकाल रहे हैं । क्या इसका अर्थ यह है कि, ‘खालिस्तानियों को, जिहादी पाक से, सिख संप्रदाय के प्रति द्वेष स्वीकृत है ?’ – संपादक


नई देहली – पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ‘करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब’ में प्रसाद देने के लिए, सिगरेट के आवरण के उपयोग का क्रोध जनक प्रकरण सामने आया है । जब एक भक्त ने प्रसाद का आवरण हटाया, तो उसने देखा कि अंदर की तरफ ‘गोल्ड स्ट्रीट इंटरनेशनल’ नामक एक सिगरेट प्रतिष्ठान का विज्ञापन छपा हुआ है । सिख संप्रदाय के अनुसार, सिगरेट एवं तंबाकू जैसे पदार्थों को वर्जित माना गया है । इसलिए, इस घटना का सिख समुदाय द्वारा व्यापक विरोध किया जा रहा है ।

देहली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति’ के अध्यक्ष एवं भाजपा नेता मजिंदर सिंह सिरसा

इसके विरोध में, ‘देहली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति’ के अध्यक्ष एवं भाजपा नेता मजिंदर सिंह सिरसा ने एक ट्वीट में इस कृत्य की निंदा की है । उन्होंने कहा, “पाकिस्तान में सिखों की धार्मिक भावनाओं को निरंतर आहत किया जा रहा है । इस माध्यम से, सिखों के विरुद्ध के षड्यंत्र का संदेह होता है ।”

विगत माह ही ‘करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब’ के परिसर में, सिर पर बिना कोई कपडा लिए, एक ‘मॉडल’ (कलाकार) के अनेक छायाचित्र, ‘मन्नत’ नामक वस्त्रों का विक्रय करने वाले ऑनलाइन पाकिस्तानी प्रतिष्ठान द्वारा, सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित की गई थी । सिख धर्म के अनुसार, सिर पर वस्त्र लेकर ही गुरुद्वारे में जाने की परंपरा है ।