नागालैंड में सुरक्षा बलोंद्वारा आतंकवादी समझ कर की गई गोलीबारी में १३ नागरिकों की मृत्यु !

क्रोधित ग्रामीणों ने सुरक्षा बलों के वाहनों में लगाई आग !

कोहिमा (नागालैंड) – उत्तर पूर्वी भारतीय राज्य नागालैंड में, ४ दिसंबर सायंकाल को सुरक्षा बलोंद्वारा आतंकवादी समझ कर की गई गोलीबारी की घटना में १३ नागरिकों की मृत्यु हो गई। यह संख्या बढने की संभावना व्यक्त की जा रही है। यह घटना मोन जनपद के ओटिंग गांव की है। घटना के पश्चात, क्रोधित ग्रामीणों ने सुरक्षा दलों के वाहनों में आग लगा दी। इस गोलीबारी में मृत व्यक्ति श्रमिक थे एवं काम के पश्चात ‘पिकअप मिनी ट्रक’ से घर लौट रहे थे। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियो रियो ने लोगों से शांति बनाए रखने का आवाहन किया है। उन्होंने इस प्रकरण की जांच के लिए एक विशेष अन्वेषण तंत्र का गठन किया है। रियो ने कहा है कि, ‘इस जांच में दोषी पाए जानेवालों पर कार्रवाई की जाएगी।’ गृह मंत्री अमित शाह ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया है। साथ ही, भारतीय सेना ने भी इस घटना पर खेद व्यक्त किया है एवं जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

आतंकवादी आनेवाले हैं, ऐसी सूचना सुरक्षा बलों को मिली थी !

सुरक्षा बलों को सूचना मिली थी, कि आतंकवादी वाहन से आ रहे हैं !सुरक्षा बलों को सूचना मिली थी कि, इस क्षेत्र में ‘एनएससीएन’ नामक आतंकी समूह के आतंकी हैं तथा वे आक्रमण की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए, कार्रवाई की योजना बनाई गई थी। जिस रंग के वाहन में आतंकवादी आनेवाले थे, उसी रंग की गाडी आने के पश्चात, सुरक्षाबलों के सैनिकों ने वाहन रोकने के लिए कहा ; परंतु, वाहन नहीं रुका। इसके पश्चात, सुरक्षाबलों ने गोलीबारी की। परंतु, वाहन में श्रमिक थे और उनकी मृत्यु हो गई।

ग्रामीणों से संघर्ष में हुतात्मा हुआ एक सैनिक !

इस घटना की सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने घटनास्थल पर पहुंचकर सैनिकों से शस्त्र छीनना आरंभ कर दिया। उनकेद्वारा सैनिकों के वाहन में आग लगाने के पश्चात, स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए, सैनिकों ने गोलीबारी की। बताया जा रहा है कि, इसमें कुछ नागरिकों की मृत्यु हो गई। कहा जा रहा है कि, मुठभेड में सुरक्षा दल का एक सैनिक हुतात्मा हुआ ; परंतु, अभी इस घटना की पुष्टि नहीं हो पाई है।

इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से दुखी हूं ! – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा है कि, “नागालैंड के ओटिंग में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना से मैं दुखी हूं। जिन्होंने प्राण गंवाए हैं, उनके परिवारों के प्रति मैं संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।

पीडितों के परिवारों को न्याय मिले, इसके लिए राज्य सरकार उच्च स्तरीय जांच कराएगी।”