अफगानिस्तान की परिस्थिति का परिणाम कश्मीर में होगा ! – सी.डी.एस. जनरल बिपिन रावत

जनरल बिपिन रावत

गुवाहाटी (असम) – अफगानिस्तान की परिस्थिति का परिणाम जम्मू-कश्मीर पर पड़ेगा। हमें उस स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। अपनी सीमाओं को बंद करना, निगरानी करना और गश्त करना महत्वपूर्ण है। बाहर से देश में कौन आ रहा है? इस पर सतर्कता से हमारा  ध्यान होना चाहिए। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सी.डी.एस.) जनरल बिपिन रावत ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि आने वालों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा, “नागरिकों को आंतरिक सुरक्षा के प्रति जागरूक करने की जरूरत है।”

जनरल रावत ने आगे कहा कि,

१. कठोर जांच करने से आम नागरिकों और पर्यटकों को थोडा कष्ट अवश्य होगा, किन्तु उन्हें यह समझना होगा कि यह सब उनकी सुरक्षा के लिए है। आपकी सुरक्षा के लिए अन्य कोई नहीं आएगा, आपको अपनी, अपने लोगों और अपनी संपत्ति की रक्षा स्वयं करनी होगी। देश की आंतरिक सुरक्षा हमारे लिए चिंता का विषय है। हमें इसका सामना करने के लिए नागरिकों को प्रशिक्षित करना होगा।

२. यदि देश का प्रत्येक नागरिक अपने कर्तव्य को समझे, तो हम देश की आंतरिक सुरक्षा को बनाए रख सकते हैं। देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर नागरिकों को अपना कर्तव्य निभाना चाहिए। यदि प्रत्येक नागरिक अपना कर्तव्य निभाएं,  तो हम इस स्थिति का सामना कर सकते हैं।

३. आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके पड़ोसी कौन हैं। यदि हम सतर्क रहें, तो कोई भी आतंकवादी हमारे आसपास नहीं रह सकता। यदि किसी को कुछ भी संदिग्ध लगता है, तो नागरिकों को साशंक होकर पूछताछ करनी चाहिए और पुलिस को सूचित करना चाहिए।