यदि चीन, ताइवान पर नियंत्रण प्राप्त करने का प्रयत्न करता है, तो इसके गंभीर परिणाम होंगे ! – ताइवान की चेतावनी

ताइवान जैसा छोटा सा देश भी चीन को सीधी चेतावनी देता है, जबकि परमाणु अस्त्र संपन्न भारत, चीन के विरुद्ध एक शब्द भी नहीं बोलता ,यह लज्जास्पद है !– संपादक

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन

ताइपे (ताइवान) – यदि चीन, ताइवान पर नियंत्रण प्राप्त कर लेता है, तो इसके गंभीर परिणाम होंगे । एशियाई महाद्वीप में एक गंभीर और विनाशकारी प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी । ताइवान युद्ध नहीं चाहता ; किन्तु, ताइवान अपनी रक्षा के लिए प्रत्येक उपलब्ध मार्ग का उपयोग करेगा ! ताइवान ने चीन को यह चेतावनी दी है । ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने विदेशनीति पत्रिका में एक लेख लिखा है, उसमें उन्होंने ये चेतावनी दी ।

१. पिछले कुछ दिनों में यह बात सामने आई है, कि चीनी लडाकू विमानों ने ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की है । १ अक्टूबर को चीन ने अपने राष्ट्रीय दिवस पर सैन्य बल प्रदर्शन किया । उस समय चीनी वायु सेना ने ताइवान के हवाई क्षेत्र में ३८ लडाकू विमान घुसाए थे । इस पर ताइवान ने तीव्र संताप जताया है ।

२. ताइवान पर चीन लगातार दबाव बना रहा है । ताइवान एक स्वतंत्र देश के रूप में विश्व के सामने स्वयं को प्रस्तुत करता है, जबकि चीन उसे अपने देश का भूभाग होने का दावा करता है । चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी कहा है कि, “ताइवान शीघ्र ही चीन का हिस्सा बन जाएगा ।”