प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ‘प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन’ का लोकार्पण !

देश के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा ‘स्वास्थ्य परिचय (पहचान) पत्र’ !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली – “गत ७ वर्षों में देश की स्वास्थ्य व्यवस्था अधिक प्रभावशाली करने के लिए एक अभियान चलाया गया है । आज वह एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है । आज एक ऐसे अभियान का आरंभ किया जा रहा है, जिसमें भारत की स्वास्थ्य प्रणाली में क्रांति लाने की शक्ति है ।” ऐसा कहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन’ का लोकार्पण किया । यह लोकार्पण उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया । इसके अंतर्गत देश के प्रत्येक नागरिक को ‘स्वास्थ्य परिचय पत्र’ (हेल्थ कार्ड) दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कि इसके अंतर्गत प्रत्येक नागरिक के पास ‘स्वास्थ्य परिचय पत्र’ होगा । यह परिचय पत्र पूर्णतः डिजिटल होगा तथा आधार कार्ड के समान ही दिखेगा । इस कार्ड में ‘आधार’ के समान एक क्रमांक होगा । इससे स्वास्थ्य क्षेत्र में संबंधित व्यक्ति का परिचय प्रमाणित होगा । आज हमारे देश में १३० करोड आधार क्रमांक, ११८ करोड मोबाइल फोन उपयोगकर्ता, ८० करोड इंटरनेट उपयोगकर्ता एवं ४३ करोड जनधन बैंक खाते हैं । ऐसा संपूर्ण संसार में अन्य कहीं भी नहीं है ।

ऐसे बनाएं अपना ‘स्वास्थ्य परिचय पत्र’ !

अपना स्वास्थ्य परिचय पत्र बनाने के लिए, ‘केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय’ की वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/register पर जाएं । वहां नागरिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं एवं अपना परिचय पत्र तैयार कर सकते हैं । इस परिचय पत्र के कारण रोगियों को अब चिकित्सक के पास जाते समय स्वास्थ्य संबंधित पूर्व कागजात ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी । चिकित्सकों को भी परिचय पत्र के क्रमांक की सहायता से रोगियों का ‘डेटा’ (चिकित्सा संबंधी जानकारी) मिल जाएगा । इसी के आधार पर, रोगियों पर आगे के उपचार किए जाएंगे । इससे यह भी ज्ञात होगा, कि संबंधित व्यक्ति किन सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहा है ।

इस परिचय पत्र के लिए संबंधित व्यक्ति का मोबाइल क्रमांक एवं आधार कार्ड क्रमांक लिए जाएंगे । इससे ‘मोबाइल हेल्थ कार्ड’ बन जाएगा । इसके लिए सरकार एक ऐसी स्वास्थ्य प्रणाली बनाएगी जो व्यक्ति का ‘डेटा’ एकत्रित करेगी । जो व्यक्ति स्वास्थ्य परिचय पत्र बनाना चाहते हैं, उसकी जानकारी जमा करने की अनुमति इस स्वास्थ्य प्रणाली द्वारा दी जाएगी ।