हिन्दू महासभा, म. गांधी की हत्या के दूसरे अपराधी, नारायण आपटे की मूर्ति स्थापित करेगी  !

मेरठ (उत्तर प्रदेश) – म. गांधी की हत्या करने वाले, पंडित नथुराम गोडसे की मूर्ति हिन्दू महासभा ने बनाई थी । अब इसी संगठन ने गांधी की हत्या के दूसरे मुख्य अपराधी एवं मृत्युदंड दिए गए नारायण आपटे की भी मूर्ति बना ली है । शीघ्र ही यह प्रतिमा स्थापित की जाएगी । इसकी सूचना मिलते ही पुलिस ने मेरठ के हिन्दू महासभा भवन की घेराबंदी कर दी । वर्तमान में नारायण आपटे की मूर्ति कहां है, इस संबंध में पुलिस को कोई जानकारी नहीं है । हिन्दू महासभा ने इसके पूर्व भी नथुराम गोडसे का मंदिर एवं ज्ञानशाला की स्थापना की थी ; परंतु, इसके पश्चात प्रशासन ने कार्यवाही की थी ।

१. मध्य प्रदेश के दौलतागंज में, २ माह पूर्व हिन्दू महासभा की एक बडी बैठक संपन्न हुई थी । इसमें महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयवीर भारद्वाज ने कहा था, कि नारायण आपटे की मूर्ति सिद्ध हो गई है । उन्होंने बैठक में यह भी कहा था कि, ‘अवसर प्राप्त होते ही आपटे की प्रतिमा स्थापित की जाएगी ।’ इस बैठक में उन्होंने नारायण आपटे का, ‘हुतात्मा’, ऐसा उल्लेख किया था । इस अवसर पर महासभा के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे ।

२. ग्वालियर में नारायण आपटे की २ फीट ऊंची मूर्ति निर्माण का कार्य, २ महीने पूर्व आरंभ हुआ था । ४५ सहस्र रुपये की लागत से बनी मूर्ति निर्माण का कार्य १५ दिन पूर्व संपन्न होते ही वह मूर्ति मेरठ के हिन्दू महासभा भवन में स्थापना के लिए भेजी गई थी ।

नारायण आपटे की म. गांधी की हत्या में भागीदारी !

३० जनवरी १९४८ को, म. गांधी की हत्या के समय पंडित नाथूराम गोडसे के पीछे ही नारायण आपटे खडे थे । इस हत्या के प्रकरण में न्यायालय द्वारा आपटे को भी पंडित नाथूराम गोडसे के साथ १० फरवरी १९४९ को मृत्युदंड सुनाया गया था । शेष छह व्यक्तियों को आजीवन कारावास का दंड सुनाया गया था ।