केंद्र सरकार ने काश्मीर घाटी के प्रमुख राजनीतिक पार्टियों की बैठक बुलाई !

धारा ३७० हटाने के बाद पहली बैठक !

पाक प्रेमी राजनीतिक पार्टियों से चर्चा करने पर कुछ भी साध्य नहीं होता, यह इतिहास होने से ऐसी बैठकें लेना, अर्थात बहुमूल्य समय बरबाद करने के समान ही है, ऐसा ही राष्ट्रप्रेमियों को लगता है !

नई दिल्ली – केंद्र सरकार ने अगस्त २०१९ में जम्मू-काश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाली धारा ३७० रद्द करने के बाद पहली बार काश्मीर घाटी के प्रमुख राजनीतिक पार्टियों की २४ जून के दिन बैठक बुलाई है । यह बैठक दिल्ली में होने वाली है ।

जम्मू-काश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के बाद वहां प्रशासन की ओर से कामकाज चालू है । वहां सरकार बनाने के लिए अभी तक चुनाव नहीं करवाये गये हैं । इस कारण इस संदर्भ में इस बैठक में चर्चा होने की संभावना व्यक्त की जा रही है । काश्मीर के ‘गुपकार गुट’ के साथ पी.डी.पी. की अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती को भी इस बैठक का निमंत्रण दिया गया है ।

१० जून के दिन हुई ‘गुपकार गुट’ की बैठक के बाद जम्मू-काश्मीर की नेशनल कान्फ्रेंस पार्टी के प्रमुख फारूख अब्दुल्ला ने ‘हमने अभी भी चर्चा के दरवाजे बंद नहीं किए हैं । यदि केंद्र हमें चर्चा के लिए निमंत्रण देता है, तो हम इस विषय पर विचार करेंगे’, ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी ।