कुंभ मेला प्रतीकात्मक रखना चाहिए !

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हरिद्वार कुंभ मेले के विषय में साधु-संतों को आवाहन

  • स्वामी अवधेशानंद गिरि से दूरभाष पर चर्चा

नई दिल्ली – हरिद्वार कुंभ मेले में कोरोना महामारी बढने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ मेला प्रतीकात्मक रखने का आवाहन किया है । उन्होंने इस विषय में महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से दूरभाष पर चर्चा की । इस विषय की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट के माध्यम से दी है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में लिखा है, ‘आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी के साथ आज दूरभाष पर बात की ।

सभी संतों के स्वास्थ्य के विषय में जानकारी ली । सभी संत प्रशासन को सभी प्रकार की सहायता कर रहे हैं । इस विषय पर मैने संतों का आभार माना है । २ पवित्र स्नान हो गए हैं । अब कोरोना संकट के कारण कुंभ मेला प्रतुकात्मक रखें, ऐसा आवाहन मैंने किया है । यह इस संकट के विरुद्ध लडने में बल प्रदान करेगा ।

 

७० से अधिक साधू कोरोना पीडित

कुंभ मेले में सहभागी हुए लोगों में ७० साधू अभी तक कोरोना पीडित हुए हैं । बडे पैमाने पर साधुओं की जांच की जा रही है । निरंजनी अखाडे के १७ साधु कोरोना पीडित हुए हैं । इस अखाडे ने १७ अप्रैल को कुंभ मेला समाप्त करने का आवाहन किया है । अखिल भारतीय पंच निर्वाणी अखाडे के महामंडलेश्वर कपिल देवदास (उम्र ६५ वर्ष) का कोरोना के कारण निधन हुआ है ।

स्वामी अवधेशानंद ने भी आवाहन किया।

प्रधानमंत्री मोदी से दूरभाष पर बोलने के बाद जुना अखाडे के महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने ट्वीट कर कहा, ‘हम माननीय प्रधानमंत्री के आवाहन का सम्मान करते हैं । स्वयं के और अन्यों के जीवन की रक्षा करना यह एक उत्तम पुण्य है । धर्म पारायण जनता को मेरा आवाहन है कि, कोरोना के कारण निमार्ण हुइ परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए नियमों का पालन करें ।’