वर्ष २०२५ तक भारत और पाकिस्तान के बीच बडा युद्ध ! : अमेरिकी गुप्तचर संस्था का दावा !

वाशिंगटन (यू.एस.ए.) – यू.एस. नेशनल इंटेलिजेंस काउंसिल ने कहा है कि, ‘वर्ष २०२५ तक भारत और पाकिस्तान के बीच एक बडा युद्ध छिड सकता है ।’ संगठन ने अमेरिकी सरकार को एक ‘ग्लोबल ट्रेंड्स रिपोर्ट’ सौंपी है । युद्ध कई दिनों तक चलेगा और दोनों देशों के कई सैनिकों के इसमें बलिदान होने की आशंका है । विश्व के सभी देश और खुफिया एजेंसियां इस रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हैं ।

रिपोर्ट में युद्ध का कारण भी बताया गया है । इन ५ वर्षों में भारत पर एक बडा आतंकवादी आक्रमण होगा । उत्तर में भारत सरकार पाकिस्तान के आतंकवादी ठिकानों पर हमला करेगी और युद्ध आरंभ होगा ।

परमाणु युद्ध की संभावना नहीं !

रिपोर्ट में कहा गया कि, ‘यद्यपि, दोनों देशों के बीच युद्ध छिडेगा, तथापि परमाणु युद्ध होने की संभावना नहीं है । दोनों देशों की सरकारें परमाणु युद्ध का कदम उठाने का भूल नहीं करेंगी । इस युद्ध के फलस्वरून, दोनों देशों और दक्षिण एशिया को आने वाले अनेक वर्षों में गंभीर आर्थिक परिस्थितियों का सामना करना होगा ।

भारत और चीन के बीच फिर से संघर्ष ; किंतु, युद्ध नहीं !

यह रिपोर्ट भारत और चीन के बीच पांच वर्षों में एक और संघर्ष की भविष्यवाणी करती है । इसके अलावा भारत और चीन के बीच कोई युद्ध नहीं होगा ।

पानी को लेकर भारत-पाक युद्ध की संभावना !

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ( यू.एन.डी.पी. ) ने एक रिपो-र्ट में कहा है कि, ‘पाकिस्तान को २०२५ तक पानी की भारी कमी का सामना करना पडेगा । वहां पानी के संरक्षण के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं । वर्षा जल संचय की भी योजना नहीं है । ऐसे में एक बडी जनसंख्या को अगले ५ वर्षों में पानी की कमी का सामना करना पडेगा ।’ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, ‘ऐसे में सरकार के विरोध में देश के लोगों में असंतोष बढेगा और पाकिस्तान इससे ध्यान हटाने के लिए भारत के साथ युद्ध छेडने का प्रयास करेगा ।’