‘व्हाट्सऐप’ ने पीछे हटते हुए शर्ते लागू करने का निर्णय आगे बढाया !

८ फरवरी को हाट्सऐप डिलीट नही होगा !


नई दिेल्ली – ‘व्हाट्सऐप’ द्वारा ४ जनवरी को उसकी नई सेवा शर्ते (टर्म ऑफ सर्विसेस) घोषित करते हुए उसकी कार्यवाही ८ फरवरी को करने की घोषणा की गई थी । यह सेवा शर्तें स्वीकार न करने पर ‘व्हाट्सऐप’ डिलीट हो जाएगा, ऐसा कहा था । इस पर संपूर्ण विश्व में विरोध होने पर ‘हाट्सऐप’ ने स्पष्टीकरण दिया; लेकिन उसे इसका प्रतिसाद नहीं मिला । इस कारण अब ‘व्हाट्सऐप’ ने पीछे हटते हुए इन शर्तों को लागू करने का निर्णय आगे बढा दिया है ।

फेसबुक का मालिकी अधिकार रखने वाले ‘व्हाट्सऐप’ ने कहा है कि,

१. गलत जानकारी के कारण लोगों में चिंता का वातावरण फैलने के कारण सेवा शर्तों को यथा स्थिति रखने का निर्णय हमने आगे बढाया है । शर्तों की समीक्षा कर उसे लागू करने की जो तारीख तय की गई थी, वो हम वापस ले रहें हैं । ८ फरवरी को किसी का भी व्हाट्सऐप खाता बंद या डिलीट नही होगा । हम गलत जानकारी दूर करने के लिए और प्रयत्न करेंगे और गोपनीयता और सुरक्षा पर किस पद्धति से काम कर रहे हैं, इस विषय में सुस्पष्टता लाएंगे ।

२. १५ मई के दिन व्यावसायिक विकल्पों की पेशकश करने से पहले नई शर्तों के विषय में जानने के लिए हम धीरे-धीरे लोगों तक पहुंचेंगे । व्हाट्सऐप का प्रयोग करने वालों को इन शर्तों की समीक्षा करने के लिए और उसे समझकर लेने के लिए अधिक से अधिक समय मिले, यह हम निश्चित कर रहे हैं । इन शर्तों के आधार पर खाते डिेलीट करने की और बंद करने की हमारी कोई भी योजना नहीं थी और भविष्य में भी नहीं होगी । इस कारण व्हाट्सऐप का प्रयोग करने वालों ने निश्चिंत रहना चाहिए, ऐसा भी व्हाट्सऐप ने स्पष्ट किया है ।