‘तक्षशिला विश्‍वविद्यालय प्राचीन पाकिस्‍तान का प्रदेश है !’

पाणिनी और चाणक्‍य को भी पाकिस्‍तान के सुपुत्र बताया !

  • झूठेपन का कीर्तिमान स्‍थापित करनेवाले पाकिस्‍तान के अधिकारी ! यदि तक्षशिला सचमुच ‘प्राचीन पाकिस्‍तान’ हो, तो पाकिस्‍तान यह स्‍वीकार करे कि उनके पूर्वज हिन्‍दू थे और अब वे धर्मांतरित मुसलमान हैं ! और उनका इतिहास इतना महान है, तो वे महान हिन्‍दू धर्म में पुनर्प्रवेश करें !

इस्‍लामाबाद (पाकिस्‍तान) – स्‍वयं को वियतनाम का राजदूत बतानेवाले अब्‍बास खोखर ने ट्‍विटर पर भारत के लिए आदर्श तक्षशिला विश्‍वविद्यालय का चित्र पोस्‍ट कर उसे ‘प्राचीन पाकिस्‍तान’ बताया है ।
१. खोखर ने तक्षशिला विश्‍वविद्यालय के चित्र पर ट्‍वीट करते हुए कहा कि ‘यह अंतरिक्ष से दिखाई देनेवाला तक्षशिला का दृश्‍य है, जिसे पुनः बनाया गया है । २ सहस्र ७०० वर्ष पूर्व यह विश्‍वविद्यालय इस्‍लामाबाद के पास था । यहां पूरे विश्‍व के १६ देशों के छात्र अलग-अलग ६४ विषयों में उच्‍च शिक्षा ले रहे थे । वहां प्राचीन भाषाविशेषज्ञ पाणिनी जैसे विद्वान छात्रों को शिक्षा देते थे । पाणिनी और चाणक्‍य, दोनों भी प्राचीन पाकिस्‍तान के सुपुत्र थे ।

२. इसके उपरांत ट्‍विटर पर इस पोस्‍ट का विरोध किया गया है । इसके लिए एक हैशटैग भी चलाया गया । उसमें ये प्रश्‍न उठाए गए हैं कि ‘१४ अगस्‍त १९४७ से पहले जहां पाकिस्‍तान का अस्‍तित्‍व ही नहीं था, वहां वह प्राचीन कैसे हो सकता है ? इस्‍लाम का जन्‍म ही १ सहस्र ४०० वर्ष पूर्व हुआ है, पर तक्षशिला तो २ सहस्र ७०० वर्ष प्राचीन है । (१५.१२.२०२०) ॐ