शराब बंदी होते हुए भी बिहार के पुरुष शराब पीने में देश में सबसे आगे !

शराब पर प्रतिबंध होने के बाद भी पुरुषों को शराब कैसे मिलती है ? शासकों, प्रशासन और पुलिस के लिए, इस तरह से शराब पीने में बिहार का सब से आगे होना, लज्जास्पद है !

नई दिल्ली : राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण २०१९-२० की एक रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में शराब पर प्रतिबंध होते हुए भी बिहार के पुरुष, देश में शराब पीने में अग्रणी हैं । गुजरात एवं जम्मू और कश्मीर में, जहां शराब पर प्रतिबंध है, वहां के पुरुष कम से कम मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, ऐसा रिपोर्ट में कहा गया है । महाराष्ट्र के पुरुष, देश में शराब पीने के मामले में तीसरे क्रमांक पर आते हैं ।

पूर्वोत्तर भारत में महिलाऐं सबसे अधिक शराब पीती हैं !

पूर्वोत्तर भारत में, सिक्किम राज्य में, देश में सबसे अधिक शराब की खपत है । यहां १६.२ प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं, जबकि, असम में ७.३ प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं । गोवा और तेलंगाना को यदि छोड दिया जाए, तो पूर्वोत्तर की महिलाएं देश में सबसे अधिक शराब का सेवन करती हैं ।

शराब से ज्यादा तंबाकू का सेवन !

देश में शराब से अधिक तंबाकू का सेवन किया जाता है । मिजोरम में ७७.८ प्रतिशत पुरुष एवं ६५ प्रतिशत महिलाएं तंबाकू की आदी हैं । तंबाकू का सबसे कम प्रचलन केरल में है । यहां १७ % लोग तंबाकू का उपयोग करते हैं । गोवा में पुरुषों के बीच यह अनुपात १८ प्रतिशत है । हिमाचल प्रदेश में सबसे कम महिलाएं, १.७ प्रतिशत, तंबाकू का सेवन करती हैं ।