दिल्ली में किसानों के आंदोलन में महिला द्वारा ‘मोदी मर जा तू’ इस प्रकार की नारेबाजी !

  • किसानों और महिला द्वारा इस प्रकार की नारेबाजी करना, यह भारतीय संस्कृति के लिए लज्जास्पद ही है ! किसान संगठनों को इस विषय में स्पष्टीकरण देना चाहिए, ऐसा जनता को लगता है !
  • ऐसा आंदोलन लोकतंत्र के अनुरूप है क्या ? सरकार को आंदोलन की आड में जो देश विघातक कार्य कर रहे हैं, उन्हे ढूंढकर उनपर कार्यवाही करना आवश्यक है !
‘मोदी मर जा तू’’; प्रधानमंत्री के खिलाफ किसानों के आंदोलन में नारेबाजी

नई दिल्ली – दिल्ली की सीमा पर पिछले १९ दिनों से किसानों द्वारा आंदोलन किया जा रहा है, इस आंदोलन के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं । ऐसे ही एक वीडियो में कुछ महिलाएं, ‘मोदी मर जा तू’, ‘शिक्षा बेचकर खानेवाले ‘मोदी मर जा तू’, ‘रेलवे बेचकर खानेवाले ‘मोदी मर जा तू’, ‘देश बेचकर खानेवाले ‘मोदी मर जा तू’, और ‘किसानों को धोका देनेवाले ‘मोदी मर जा तू’ , इस प्रकार के नारे लगाते हुए दिख रहे हैं। यह वीडियो दिल्ली की किस सीमा पर है, यह स्पष्ट न होने पर भी, वहां अखिल भारतीय किसान सभा और कम्युनिस्ट पार्टी के हथौडे वाले चित्र के बैनर दिखाई दे रहे हैं । अ.भा. किसान सभा यह कम्युनिस्टों का संगठन है । इस बैनर को देखकर, यह घटना राजस्थान के घडसाना की है, ऐसा कहा जा रहा है । इस वीडियो को ट्वीट कर भाजपा के महासचिव कुलजीत सिंह ने कहा है कि, यह भारत के किसान नहीं हो सकते । ऐसा करने के लिए उन्हें कौन प्रायोजित कर रहा है ?

१. इसी प्रकार के अन्य वीडियो भी सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं । एक वीडियो में कुछ आंदोलनकारी किसान ‘जय हिंद’ और ‘भारत माता की जय’ बोलने को मना कर रहे हैं । और ‘केवल ‘जो बोले सो निहाल’ और ‘अस्सलाम वालेकुम’ यही हम बोलेंगे’ ऐसा वे कह रहे हैं । इस वीडियो में दिल्ली के आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान भी दिख रहे हैं ।

२. ‘जी न्यूज’ इस हिंदी चैनल ने कुछ दिन पहले प्रसारित किए एक समाचार में एक सिख आंदोलनकारी किसान, ‘हमने जैसे इंदिरा गांधी को जान से मारा, उसी तरह मोदी को भी मारेंगे’, ऐसे शब्दों में धमकी देते हुए दिख रहा था ।