अब ब्राजील के राष्ट्रपति ने भी अमेरिका के चुनाव में धांधली होने का लगाया आरोप !

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सानारो

रियो डी जनेरो (ब्राजील) – ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सानारो ने नवंबर महीने के आरंभ में अमेरिका के राष्ट्रपतिपद के लिए संपन्न हुए चुनाव में धांधली होने का आरोप लगाया है । उनका यह कहना है कि मेरे विश्वसनीय सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिका में हुए चुनाव में बडी मात्रा में अनियमितताएं हुई हैं । इसलिए मैंने अभीतक तो जो बाइडेन को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में मान्यता नहीं दी है, बोल्सोनारो ने वर्ष २०२२ में ब्राजील में होनेवाले चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक मतदान यंत्र का उपयोग करने के लिए भी विरोध दर्शाया है । बोल्सोनारो डोनाल्ड ट्रम्प की भांति बहुसंख्यकवादी अर्थात दक्षिणपंथी विचारधारावाले नेता माना जाता है ।

कुछ दिन पूर्व रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतीन ने भी अमेरिका के चुनाव की विश्वसनीयतापर प्रश्न उठाए थे । निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी चुनाव में धांधली होने के आरोप लगाए थे ।

इस चुनाव में डेमोक्रैटिक दल के प्रत्याशी जो बाइडेन को ३०२ स्थानोंपर विजय मिली, तो निवर्तमान राष्ट्रपति तथा रिपब्लिकन दल के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प को केवल २३४ स्थानोंपर ही विजय मिल सकती । इस चुनाव में विजय मिलने के लिए न्यूनतम २७० मत प्राप्त करना आवश्यक था । अगले वर्ष २० जनवरी को बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपतिपद की शपथ लेनेवाले हैं ।