(कहते हैं) ‘भारत द्वारा चीनी एप्सपर लगाया प्रतिबंध विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन !’ – चीन का आरोप

  • एप्स के नामपर भारतीयों की जानकारी की चोरी कर भारतपर कुदृष्टि रखनेवाला चीन कौनसे नियमों का पालन कर रहा है, यह उसे बताना चाहिए !

  • भारत की सुरक्षा के लिए संकटकारी किसी भी बातपर प्रतिबंध लगाने का भारत को पूरा अधिकार है, इसे चीन को सदैव ही ध्यान में रखना चाहिए !

बीजिंग (चीन) – भारत द्वारा चीनी एप्सपर लगाया गया प्रतिबंध विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन करतेवाला है । चीनी एप्सपर प्रतिबंध लगाने के लिए बार-बार राष्ट्रीय सुरक्षा का प्रश्न उठाया जा रहा है, जिसका चीन विरोध करता है । आशा है कि भारत अपने बाजार में सभी को निष्पक्षता के साथ व्यापार करने देगा और भेदभाव नहीं करेगा, इन शब्दों में चीन ने उसके ४३ एप्सपर भारत द्वारा लगाए गए प्रतिबंध का विरोध किया है । भारत ने पिछले कुछ महीनों में कुल २६८ चीनी एप्सपर प्रतिबंध लगाया है ।

चीन की प्रवक्ता जी रोंग ने भारत के निर्णय का विरोध करते हुए कहा कि चीनी प्रतिष्ठान अंतरराष्ट्रीय नियमों का और संबंधित देशों के अन्य नियमों का और कानून का पालन कर ही अपना व्यवसाय चलाते हैं । चीन और भारत एक-दूसरे के लिए संकटकारी नहीं, अपितु एक-दूसरे के विकास के अवसर हैं । दोनों बाजुओं से द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारी संबंध पहले की तरह उचित मार्गपर लाने चाहिएं । उससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्था और व्यापारी संबंध पहले की तरह सामान्य होंगे और उससे दोनों देशों को लाभ मिलेगा ।