(कहता है) ‘आंखें फोड़कर अंधा किया जाएगा !’

चीन ने हांगकांग मामले में सहयोगी देशों को धमकी दी !

दुनिया को ऐसे धमकी देने वाले चीन के दांत खट्टे करने चाहिए, हर सुननेवाला यही सोचेगा !

बीजिंग (चीन) – अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा की ५ आंखें हों या १० आंखें, हमें कोई फर्क नहीं पडता । अगर वे चीन की संप्रभुता, रक्षा और विकास के हितों को नुकसान पहुंचाते हैं, तो उन्हें अपनी आंखों के प्रति सावधान रहना चाहिए, अन्यथा उनकी आंखें फोडकर अंधा किया जा सकता है । चीन ने हांगकांग के प्रकरण को लेकर उन्हें चेतावनी दी है। चीन ने अपने विरोधियों को हांगकांग की संसद के लिए नहीं चुने जाने के लिए विशेष नियम बनाए हैं। इसका सभी पांच देशों ने विरोध किया है। उन्होंने नियम निरस्त करने की मांग की है। इसका विरोध करने के लिए उन्होंने ‘फाइव आइज़’ नाम की एक संस्था बनाई है। इसी को लेकर चीन ने उपरोक्त शब्दों में धमकी दी है।

१. एक चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन कभी भी कोई समस्या नहीं निर्माण करता है और किसी भी चीज से डरता नहीं है। पश्चिमी देशों को यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि चीन ने ब्रिटेन से हांगकांग को वापस ले लिया है।

(सौजन्य : CNA)

२. ब्रिटेन ने १९९७ में एक समझौते के तहत हांगकांग शहर चीन को वापस सौंपा था ; और समझौता यह निर्धारित करता था कि ५० वर्षों के उपरांत हांगकांग को स्थानीय मामलों में स्वायत्तता दी जाएगी।