राहुल गांधी को किसी विषय में प्रवीणता प्राप्त करने की योग्यता नहीं है !- बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और राहुल गांधी

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – राहुल गांधी में एक भयभीत छात्र के गुण हैं । जिस छात्र ने संपूर्ण पाठ्यक्रम पूरा किया है और उसे अपने शिक्षक को प्रभावित करना है; परंतु उसके पास न तो उस विषय में प्रवीणता प्राप्त करने की योग्यता है, न ही इस संदर्भ में कोई उत्कटता ! इन शब्दों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राहुल गांधी के संदर्भ में अपनी जीवनी ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में अपना मत व्यक्त किया है । ओबामा ने ‘राहुल गांधी निराश और अल्प योग्यतावाले हैं’, ऐसा भी लिखा है । ओबामा की यह पुस्तक १७ नवंबर को हाट में उपलब्ध होगी । बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल में वर्ष २०१० और २०१५ में भारत की यात्रा की थी ।

१. ओबामा ने अपनी पुस्तक में राहुल गांधी के अतिरिक्त पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नाम का भी उल्लेख किया है । उन्होंने कहा है कि डॉ. सिंह और अमेरिका के पूर्व रक्षामंत्री बॉब गेट्स में सत्यता और प्रामाणिकता है ।

(सौजन्य : ABP News)

२. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के संदर्भ में ओबामा ने लिखा है कि हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम इमैन्युअल जैसे सुंदर पुरुष होने की बात बताई जाती है; परंतु महिलाओं की सुंदरता के संदर्भ में बताया नहीं जाता । इसके लिए एक अथवा दो ही उदाहरण अपवाद हैं, जैसे कि सोनिया गांधी !

३. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यंत्र चलानेवाले सशक्त और धूर्त प्रमुख हैं, ऐसा भी ओबामा ने ऐसा भी लिखा है ।