पाकिस्तान में सेना के विरुद्ध सिंध प्रांत की पुलिस का विद्रोह

नवाज शरीफ के जमाई को अवैध पद्धति से बंदी बनाने के लिए बाध्य करने का प्रकरण

कराची (पाकिस्तान) – पाकिस्तान में आजकल बडी मात्रा में क्षोभ का वातावरण है । उसी के अंतर्गत सिंध प्रांत के पुलिस अधिकारियों ने पाकिस्तानी सेना के विरुद्ध विद्रोह किया है । इसके लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज के पति को अवैध रूप से बंदी बनाने के लिए बाध्य करने की घटना सामने आई है ।

१. पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान के सभी विपक्षी दल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विरुद्ध संगठित हुए हैं । उन्होंने सरकार के विरुद्ध बडा आंदोलन भी किया । कराची में आयोजित सभा में बडी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे । उसमें इमरान खान के त्यागपत्र की मांग की गई ।

२. इस सभा के उपरांत पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज)की नेता तथा नवाज शरीफ की पुत्री मरियम नवाज के पति सफदर अवान को होटल के कक्ष से गिरफ्तार किया गया । अवान की गिरफ्तारी के समय सिंध के पुलिस महानिरीक्षक मुश्ताक महार को अपमानित किया गया ।

३. पीएमएल – एन दल के प्रवक्ता ने यह आरोप लगाया कि पाकिस्तानी सेना ने मुश्ताक महार का अपहरण कर सफदर अवान के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट करने के लिए पुलिस प्रशासन पर दबाव डाला गया ।

४. अपने वरिष्ठ अधिकारि को अपमानित किए जाने से क्षुब्ध सिंध प्रांत के सभी पुलिस अधिकारियों ने एक ही समय पर छुट्टी के लिए आवेदन दिया है । इस संपूर्ण प्रकरण में पाकिस्तानी सेना का नाम मलिन होने से सेनाप्रमुख बाजवा ने इस प्रकरण की जांच के आदेश दिए हैं ।