कोरोना के विरुद्ध के युद्ध में लापरवाही न करें ! – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

त्योहारों का आनंद न गवाएं

सामाजिक दूरी का पालन, मास्क पहनना तथा हाथ धोने के नियमों का दृढता से पालन करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई देहली – वर्तमान में हम देख रहे हैं कि देश में कोरोना के नियमों का पालन करना टाला जा रहा है । यूरोपीय देशों तथा अमेरिका में बीच की अवधि में रोगियों की संख्या घट गई थी । इसलिए वे लापरवाह हो गए थे; परंतु अब वहां पुनः बडी मात्रा में कोरोना के रोगी बढने लगे हैं । यह देखते हुए भारतीय लापरवाही न करते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखें, मास्क पहने और आवश्यकतानुसार हाथ धोएं । कठिन प्रसंगों में आगे जाते समय छोटी सी गलती महंगी साबित हो सकती है । टीका मिलने तक यह लडाई हमें लडनी पडेगी, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने २० अक्टूबर को सायंकाल देशवासियों को संबोधित करते हुए किया । उन्होंने यह भी आवाहन किया कि‘ नागरिक सावधानी बरतकर सभी त्योहार आनंदपूर्वक मनाएं ।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रस्तुत सूत्र

१. हमारे डॉक्टर, परिचारिका, कर्मचारी आदि निःस्वार्थ सेवा कर रहे हैं । लापरवाही कर हम स्वयं को, अपने परिजनों को, बच्चों, वृद्ध आदि को संकट में डाल रहे हैं । गत ७-८ मास में हमने अन्य देशों की तुलना में जो साध्य किया है, उसे बनाए रखना है ।

२. भारत में कोरोना रोगियों के ठीक होने का प्रतिशत अधिक है । भारत में प्रति १० लाख लोगों में केवल ५ सहस्र ५०० लोगों को कोरोना हुआ है तथा अमेरिका, ब्राजील आदि देशों में यह संख्या २५ सहस्र है ।

३. मृत्यु के प्रतिशत देखें तो भारत में १० लाख लोगों में केवल ८३ लोगों की मृत्यु हुई है तथा अमेरिका, ब्राजील आदि देशों में ६०० से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है । भारत अधिकाधिक लोगों के प्राण बचाने में सफल हुआ है ।

४. अनेक देश टीका बनाने का प्रयत्न कर रहे हैं । भारत भी कर रहा है । कुछ टीके अगले चरण में हैं । जब यह टीका आएगा, तब शीघ्रातिशीघ्र वह प्रत्येक भारतीय तक पहुंचाने की सरकार की तैयारी चल रही है ।

५. मैं आपको त्योहारों के समय प्रसन्न देखना चाहता हूं । इसके लिए मैं बार बार सबको सावधानी बरतने का आग्रह करता हूं तथा सामाजिक माध्यमों, प्रसारमाध्यमों को आवाहन करता हूं कि, आप इस जागरूकता के लिए जितना संभव है, उतने प्रयत्न करें, तो वह बडी देशसेवा होगी ।