दीपावली की अवधि में पटाखों के कारण होनेवाला प्रदूषण कोरोना पीडितों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है ! – विशेषज्ञों की चेतावनी

नई देहली – दीपावली में बडी मात्रा में पटाखे जलाए जाते हैं । इस वर्ष कोरोना के संकट में पटाखों से होनेवाला प्रदूषण रोगियों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है । कोरोना पीडित तथा विविध रोगों का सामना करनेवाले रोगियों को उसका कष्ट हो सकता है । पटाखों के कारण उत्पन्न होनेवाला धुंआ और प्रदूषण साधारण लोगों सहित कोरोना पीडितों अथवा कोरोना से मुक्त हुए व्यक्तियों के लिए भी घातक सिद्ध हो सकता है, ऐसा विशेषज्ञों ने कहा है ।

१. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विशेषज्ञ डॉक्टरों के परामर्श के अनुसार नागरिकों को कोरोना काल में अनुशासन का पालन और पटाखों का उपयोग न करते हुए दीपावली मनाने का आवाहन किया है । राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग ने पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए मार्गदर्शक सूचनाएं दी हैं ।

२. कोरोना का अधिक संक्रमण न हो, इसके लिए अगले कुछ महीनों में मास्कवाली पूजा, मास्कवाली छठपूजा, मास्कवाली दीपावली, मास्कवाला दशहरा, मास्कवाली ईद मनानी पडेगी, ऐसा विधान नीति आयोग के सदस्य और भारत के ‘कोविड टास्क फोर्स’ के प्रमुख डॉ. वी. के. पॉल ने किया है ।