देहली दंगे के प्रकरण में जे.एन.यू.का भूतपूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

  • जे.एन.यू.में क्या पढाया जाता है और वहां के छात्र क्या करते हैं, इसपर अब सरकार को दृष्टि रखकर उसी समय संबंधितों परकार्यवाही करनी चाहिए !

  • देहली का दंगा धर्मांध और तथाकथित आधुनिकतावादियों ने करवाया था; परंतु उसके लिए हिन्दुओं को उत्तरदायी साबित किया गया था, यह अब उजागर हो चुका है !
उमर खालिद

नई देहली : देहली में फरवरी महीने में हुए दंगे के प्रकरण में देहली पुलिस की विशेष शाखा ने जे.एन.यू. विश्वविद्यालय के भूतपूर्व छात्रनेता उमर खालिद को गैरकानूनी गतिविधियां प्रतिबंध कानून (यू.ए.पी.ए.) के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया है । उमर खालिद को पूछताछ के लिए बुलाया गया था । ११ घंटे की पूछताछ के उपरांत उसे गिरफ्तार किया गया । इससे पूर्व ३१ जुलाई को भी उससे पूछताछ की गई थी, तब उसका स्मार्टफोन जप्त कर लिया गया था ।

उमर खालिद जे.एन.यू. से पी.एच.डी. कर रहा है । वर्ष २०१६ में संसद पर हुए आक्रमण के प्रकरण में मोहम्मद अफजल को फांसी दी गई थी । मोहम्मद अफजल के समर्थन में जे.एन.यू.में हुए कार्यक्रम में देशविरोधी नारे लगाने में वह सम्मिलित था । इस कार्यक्रम का आयोजन किए जाने के प्रकरण में जे.एन.यू. के छात्र संगठन के अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अन्य छात्रों के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट किया गया था । खालिद ने अनेक बार कश्मीर को स्वतंत्र करने की मांग की है । खालिद पर जे.एन.यू.में हिन्दू देवताओं का आपत्तिजनक चित्र लगाकर धार्मिक तनाव उत्पन्न करने का आरोप लगा था ।